Friday , April 19 2019
Home > Amazing World > मुकेश अंबानी 20 दिनों तक उठा सकते हैं देश का खर्च, जानिए बाकि देशों के उद्योगपतियों का क्या है हाल
mukesh ambani can bear indian expense for 20 days

मुकेश अंबानी 20 दिनों तक उठा सकते हैं देश का खर्च, जानिए बाकि देशों के उद्योगपतियों का क्या है हाल

किसी भी देश के सबसे अमीर इंसान के पैसों पर अगर देश को चलाना हो तो इस मामले में अमेरिका और चीन जैसे देशों से भारत कहीं आगे है। साल 2018 रॉबिन हुड इंडेक्स से ये जानकारी सामने आई है कि भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी के पैसों से अगर देश को चलाया जाए तो 20 दिनों तक का देश का पूरा खर्च अकेले मुकेश अंबानी उठा सकते हैं। वहीं चीन के सबसे अमीर व्यक्ति के पास 4 दिन तो अमेरिका के सबसे अमीर इंसान के पास देश को चलाने के लिए सिर्फ 5 दिन का ही पैसा है।

mukesh ambani can bear indian expense for 20 days

मुकेश अंबानी 20 दिन तक उठा सकते हैं पूरे देश का खर्च

साल 2018 रॉबिन हुड इंडेक्स में 49 देशों के सबसे अमीर व्यक्तियों और उनके पैसे से देश को चलाने के बारे में हिसाब लगाया गया है। हर देश के सबसे अमीर व्यक्ति की दौलत को उस देश के एक दिन के खर्च से भाग किया गया है। दिसंबर 2017 के अंत में भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की संपत्ति 40.3 अरब डॉलर थी तो वहीं भारत का एक दिन का खर्च 1.98 अरब डॉलर है जिसके हिसाब से मुकेश अंबानी की संपत्ति से देश का 20 दिन का खर््च चलाया जा सकता है।

mukesh ambani can bear indian expense for 20 days

तो वहीं विश्व की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति अमेरिका के जेफ बेजोस की संपत्ति दिसंबर के अंत में 99 अरब डॉलर थी जो मुकेश अंबानी की संपत्ति से करीब ढाई गुना ज्यादा है, लेकिन अमेरिका का एक दिन का खर्च इतना ज्यादा है कि जेफ बेजोस की संपत्ति के दम पर सिर्फ 4 दिन ही चल पाएगा। इसी तरह से दुनिया के 16वें बड़े रईस और ई-कॉमर्स कंपनी अलिबाबा के मालिक चीन के जैक मा की संपत्ति भी 47.8 अरब डॉलर है जो कि मुकेश अंबानी की संपत्ति से ज्यादा है, लेकिन चीन का एक दिन खर्च भारत से ज्यादा है तो ऐसे में जैक मा की संपत्ति पर चीन सिर्फ 5 दिन ही चल सकेगा।

एक साल से ज्यादा तक उठा सकते हैं ये लोग अपने देश का खर्च

लेकिन कई देश ऐसे भी हैं जिनका एक दिन का खर्च बहुत कम होता है और उनके सबसे अमीर व्यक्ति के पास ज्यादा पैसा है, यूरोपीय देश सायप्रस के सबसे अमीर व्यक्ति जॉन फ्रिडरिकसेन की संपत्ति 10.4 अरब डॉलर है लेकिन कम जनसंख्या होने की वजह से साइप्रस का एक दिन का खर्च भी सिर्फ 2.36 करोड़ डॉलर होता है, ऐसे में वो अपने देश का खर्च 441 दिनों तक चला सकते हैं।

वहीं इसी तरह जॉर्जिया के सबसे अमीर शख्स बिदजिना अपने देश का खर्च 430 दिन, हांगकांग के ली का-सिंग 191 दिन, मलेशिया के रॉबर्ट कुओक 95 दिन और सिंगापुर के वी चो याव 52 दिनों तक अपने देश को चला सकते हैं।

ये भी पढ़ें

सेना में भ्रष्टाचार का खुलासा करने वाला तेज बहादुर यादव अब मोदी के खिलाफ लड़ेगा चुनाव, tej bahadur yadav

सेना में भ्रष्टाचार का खुलासा करने वाला तेज बहादुर यादव अब मोदी के खिलाफ लड़ेगा चुनाव!

साल 2017 में BSF का एक जवान काफी सुर्खियों में रहा था। इस जवान ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *