Tuesday , August 20 2019
Home > Technology > सबके पास जरूर होनी चाहिए ये ऐप, सुरक्षा के लिए है बहुत खास
must have apps

सबके पास जरूर होनी चाहिए ये ऐप, सुरक्षा के लिए है बहुत खास

इंटरनेट एक ऐसा जरिया है जो न सिर्फ ज्ञान और एंटरटेनमेंट दे रहा है बल्कि अब तो सुरक्षा भी मुहैया होने लग गई है। कई बार ऐसा होता है कि मुश्किल की घड़ी में आपके आस-पास कोई नहीं होता है जिससे आप मदद मांग सके। ऐसे में आप अपने स्मार्टफोन की मदद ले सकते हैं। जी हां अब स्मार्टफोन की मदद से आपकी सुरक्षा और परेशानी का भी रास्ता निकल चुका है। आपको बता दें कि इस समय कई कम्पनियों ने ऐसे एप तैयार किए है जिनका उपयोग आप इमरजेंसी पड़ने पर कर सकते हैं। यहां हम कुछ ऐसी ही ऐप्स के बारे में चर्चा कर रहे हैं। जो आपके फोन में जरूर होनी चाहिए।

 

आई ऑन मी ऐप:

इस ऐप को परिवार के सदस्यों और आपके करीबी दोस्तों के लिए बनाया गया है जो अकेले आपसे दूर रह रहे हैं। ये ऐप इस बात को सुनिश्चित करता है कि अगर कोई यूजर ऐप का जवाब नहीं दे रहा है, तो ये अपने आप ही दूसरे यूजर को इस बात की सूचना दे देगा। जिसमे किसी प्रकार के बटन प्रेस करने की जरुरत नहीं होगी। इस एेप में आप अपना शेड्यूल बना सकते हैं और सेटिंग कर देने पर ये एेप आपसे हर घंटे में ये पूछता है कि आप सही है या नहीं।

 

बीसेफ अलार्म:

बीसेफ अलार्म के साथ कौन कहां पर है और वो क्या कर रहा है इस बात के बारे में पता लगाया जा सकता है। ये एेप आटोमैटिक ही आपकी लोकेशन के साथ ऑडियो-वीडियो भी भेज देता है। अलार्म एक्टिव होने पर रिकॉर्ड किया गया वीडियो खुद ही आपके घरवालों के पास चला  जाएगा। आप से जुड़ी सभी जानकारी सुरक्षित रूप से बीसेफ के सर्वर पर स्टोर रहेंगी जिसे आप कभी भी प्राप्त कर सकते हैं।

 

फॉलो मी ऐप:

GPS ट्रैकिंग पर काम करने वाली ये ऐप यूजर की लाइव लोकेशन और पोजीशन बताता है। इसकी मदद से आपके पेरेंट्स आपकी लाइव लोकेशन को देख सकते हैं और जान सकते हैं कि आप इस समय कहां हैं। जब आप सुरक्षित रूप से घर पहुंच जाते हैं तो ये एेप आपके पेरेंट्स को इसकी सूचना दे देता है।

 

टाइमर अलार्म:

निश्चित समय में किसी काम को करने और उसको याद दिलाने के लिए ये ऐप बहुत काम आती है। आप इस एेप में अलार्म सेट कर दें उसके बाद ठीक उस समय पर ये ऐप आपके पेरेंट्स को मेसेज भेज देगा। अगर आप सुबह जॉगिंग पर जा रहे हैं या शाम को टहलने जाते हैं तो उस समय किसी अनहोनी से बचने के लिए ये एेप आपके लिए मददगार साबित हो सकती है।

 

आईसीइ (इन केस ऑफ इमरजेंसी ):

अगर आप किसी इमरजेंसी में फंस गए है तो बचाव दल और डॉक्टरों द्वारा आवश्यक जानकारी को स्टोर करने का ये एक आसान सा तरीका है। ICE कार्ड ऐप नजदीकी व्यक्तियों के संपर्कों की एक सूची के अलावा यूजर की दवाइयों, पिछली बीमारियों, एलर्जी और अन्य स्वास्थ्य संबंधी जानकारियों को स्टोर रखता है। इसमें एक खास तरह का अलार्म बटन होता है जिससे एक ही साथ आप अपने सभी परिजनों को मेसेज भेज सकते हैं। ये आपकी लाइव लोकेशन भी आपके दोस्तों और परिजनों को बता देता है।

 

वाच ओवर मी ऐप:

ये ऐप आपके किसी मुश्किल में पड़ने पर आपके परिवार वालों को आपकी लोकेशन और मेसेज भेज देता है। आपकी मुश्किल के हिसाब से ये एेप आपको इमरजेंसी सर्विसेज से कनेक्ट भी कर देता है।

 

ये भी पढ़ें

what is mission shakti and its benefits

‘मिशन शक्ति’ क्या है और क्या होंगे इसके फायदे

क्या है मिशन शक्ति (Mission Shakti) आज भारत को एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *