Saturday , March 23 2019
Home > Lifestyle > होली खेलने के बाद अगर आपको दिख रहे हैं ये 5 लक्षण तो भूलकर भी न करें इन्हें नजरअंदाज
Holi

होली खेलने के बाद अगर आपको दिख रहे हैं ये 5 लक्षण तो भूलकर भी न करें इन्हें नजरअंदाज

होली रंगों, मस्ती और उल्लास का त्योहार है। होली को रंगों की वजह से ही लोग इतना ज्यादा पसंद करते हैं। इस दिन का लोग पूरा साल इंतजार करते हैं और रंग, भांग, मिठाईयों से बनी होली पर सभी गिले-शिकवे दूर कर लोग एक दूसरे को रंग लगा कर गले मिलते हैं। लेकिन होली पर रंगों के साथ खेलने से जहां प्यार और भाईचारा बढ़ता है तो वहीं इससे नुकसान भी ज्यादा होता है।

आजकल हर छोटी से बड़ी चीजों में मिलावट होती है। त्योहारों के दौरान मिठाइयों से लेकर हर एक चीज में  मिलावट की जाती है। तो अब ऐशे में रंग कैसे पीछे रह जाएंगे। रंगों में भी कई तरह के केमिकल मिलाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए काफी नुकसानदेह साबित होते हैं।

अगर होली खेलने के बाद ये पांच लक्षण दिखें तो जरूर दें ध्यान

1- होली खेलने के बाद अगर आप अपनी आंखों में जलन या खुजली महसूस करते हैं तो हो सकता है कि आपकी आंखों के अंदर रंग चला गया हो। इसके लिए आंखों को ठंडे पानी से अच्छे से धोएं और फिर भी अगर समस्या रहती हैं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

2- कई बार तो ऐसा देखा गया है कि रंगों से खेलने के बाद काफी वक्त तक आपको अपने शरीर के अलग अलग हिस्सों पर खुजली होती रहती है। कभी तो ये थोड़े वक्त बाद खुद ही ठीक हो जाती है लेकिन अगर लगातार ऐसा हो रहा होता है ततो ये आपके लिए एक चिंता की बात हो सकती है इसके लिए जल्द ही स्किन डॉक्टर को दिखाएं।

3- धूप में ज्यादा देर तक अगर आप रंगों से खेल रहे हैं तो ऐसे में आपको कमजोरी का एहसास भी हो सकता है और चक्कर भी आ सकता है। तो इसके लिए होली खेलने के वक्त और उसके बाद पानी जरूर लें और कुछ हेल्दी खाना खाएं।

4- होली की मस्ती में कई बार तबियत इतनी ज्यादा बिगड़ जाती है कि अचानक से उल्टी आनी शुरू हो जाती है तो ऐसे में आप इसके लिए सावधानी बरतें।

5- होली खेलते वक्त अक्सर लोग अपने शरीर की सुध नहीं रखते। ज्यादा देर तक पानी में रहने की वजह से वो वो बीमार भी पड़ सकते हैं और इस दौरान उन्हें तेज बुखार या सर्द-गर्म की वजह से जुकाम की परेशानी हो सकती हैं।

आपको बता दें कि रंगों का असर हर किसी पर अलग-अलग ढंग से हो सकता है। किसी को एलर्जी नहीं होती, किसी को कम होती है, तो वहीं किसी को ज्यादा। अगर किसी को ऊपर दिए गए लक्षणों में से किसी का भी संदेह हो रहा है तो ऐसे में इसे नजरअंदाज न करें और तुरंत इसके उपाय की तरफ रुख करें और जरूरत पड़ने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें

male sexual issues

अगर पुरुष करते हैं ये चीजें तो इन्हें तुरंत कर दें बंद, मर्दानगी के लिए हैं खतरा…

आजकल के लाइफस्टाइल में और जिस तरह से सब लोग गलत खाने पीने की आदतों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *