Friday , September 18 2020
Home > Understand India > इन 10 लोगों से कोई नहीं करता नफरत!
कोई नहीं करता नफरत

इन 10 लोगों से कोई नहीं करता नफरत!

दुनिया में बहुत कम ही लोग ऐसे हैं जिनसे नफरत करने वाले लोग ना हो। अकसर लोगों को कमियां निकालना बेहद पसंद होता है। और ऐसे बेहद कम लोग होते हैं जिनमें लोग कमियां नहीं निकाल पाते। ये लोग हर किसी के मन में बसे हैं और सभी इनसे बहुत प्यार करते हैं। इनका नाम हमेशा बेहद सम्मान के साथ लिया जाता है, तो चलिये आज ऐसे ही कुछ लोगों के बारे में जानते हैं जिनसे लाखों में कोई एक होगा जो नफरत करता होगा।

जिनसे कोई नहीं करता नफरत

1. ए पी जे अब्दुल कलाम

भारत के पूर्व राष्ट्रपति ने लोगों का दिल कुछ यूं जीता है, कि हर कोई किसी भी धर्म का, जात का इन पर गर्व करता है। कलाम साहब का नाम सुनते ही सबका सिर गर्व से ऊंचा हो जाता है।

2. अटल बिहारी वाजपेयी

भारत के सबसे पसंदीदा प्रधानमंत्री में से एक अटल जी को जनता के साथ-साथ विपक्ष भी बहुत प्यार करता था। जवानी के दिनों में विपक्ष में जब वो नेहरू जी की आलोचना करते थे, तो वो भी उनकी पीठ थपथपाया करते थे। देश प्रेम उनकी कविताओं में साफ नजर आता था। अगर कोई उनकी राजनीति का कायल नहीं होगा तो वो कविताओं को जरूर पसंद करता होगा।

3. राहुल द्रविड़

राहुल द्रविड़ एक अलग ही शैली के क्रिकेटर थे। उन्होंने खेल में हमेशा अपना बेस्ट दिया है। वो भारतीय बल्लेबाजी की दीवार थे और राहुल के चाहने वालों की सीमा उनके आलोचकों से कई गुणा ज्यादा होगी।

4. लाल बहादुर शास्त्री

भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री अपने महान व्यक्तित्व के लिए आज तक सराहे जाते हैं। उनसे नफरत करने वाले मुश्किल से ही मिलेंगे। जय जवान, जय किसान का नारा देकर उन्होंने देश को नई दिशा दी थी।

5. गौतम बुद्ध

ज्ञान की राह पर चलकर दुनिया का मोक्ष से परिचय कराने वाले अहिंसक संत महात्मा बुद्ध से नफरत करने वाले आपको ढूंढे नहीं मिलेंगे। इस महान संत ने खूंखार डाकू अंगुलीमाल को भी प्यार का पाठ पढ़ा दिया था।

6. नवाजुद्दीन सिद्दीकी

फर्श से अर्श तक का सफर क्या होता है, वो नवाजुद्दीन की जिंदगी सिखा देती है। इस बेहतरीन अभिनेता से नफरत करने वाला शायद ही कोई मिले। सालों के संघर्ष के बाद इस शख्स ने पूरे देश को अपने अभिनय का दीवाना बना दिया।

7. रजनीकांत

साउथ के इस हीरो की पूजा की जाती है। भले ही आपको इस शानदार अभिनेता के नाम पर Memes दिखें, लेकिन कोई इनसे नफरत नहीं करता। इनकी फिल्मों का इतना क्रेज है कि उस दिन राज्यों में अवकाश दे दिया जाता है।

8. प्रेमचंद

कलम के जादूगर कहे जाने इस महान शख्स से नफरत करने वालों को खोजना बहुत ही मुश्किल होगा। उनकी लेखनी समाज की आवाज होती थी। अपने लेख और कहानी में वो दूसरों के जीवन को लिख देते थे।

9. भगत सिंह

भारत की आजादी में अपनी जान की आहुति देने वाले भगत सिंह हिंदुस्तान में ही नहीं, बल्कि पाकिस्तान में भी याद किये जाते हैं। युवाओं के लिए भगत सिंह एक रोल मॉडल हैं। छोटी सी उम्र में देश के लिए फांसी पर झूल जाने वाले भगत सिंह से नफरत करने वाले आपको कहीं नहीं मिलेंगे।

10. गालिब

महान शायर मिर्जा गालिब का नाम सभी जानते होंगे। गालिब से नफरत करने वाले एक-एक करके उनके दीवाने बनते गए। उन्होंने अपने बारे में कहा था ‘होगा कोई ऐसा भी कि गालिब को न जाने, शायर तो वो अच्छा है पर बदनाम बहुत है’। आज भी शायरों की लिस्ट में गालिब साहब की बादशाहत कायम है।

ये भी पढ़ें

शराब से राज्यों की कमाई कैसे होती है

शराब से राज्यों की कमाई कैसे होती है?

देश में लॉकडाउन की वजह से सब कुछ बंद है। लेकिन तीसरे लॉकडाउन में सरकार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *