Friday , December 14 2018
Home > Amazing World > दुनिया के 5 सबसे सुनसान शहर, कहीं तो सिर्फ एक इंसान रहता है…
one man city
one man city

दुनिया के 5 सबसे सुनसान शहर, कहीं तो सिर्फ एक इंसान रहता है…

अगर आपको कहा जाए कि किसी शहर में आपको अकेले रहना है तो आप क्या रह पाएंगे। इस बारे में सोचना तो दूर की बात है बल्कि आप शायद ऐसे शहर के बारे में कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। लेकिन इस विचित्र दुनिया में कुछ ऐसे भी शहर हैं जहां की आबादी सिर्फ एक हैं। जी हां ऐसे भी शहर है इस दुनिया में जहां सिर्फ एक ही व्यक्ति रहता है। तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं दुनिया के ऐसे सुनसान शहरों के बारे में-

जापान का तोमिओका शहर

साल 2010 तक जापान के इस शहर की आबादी करीब 15 हजार की थी, लेकिन साल 2011 में आई सुनामी और फुकुशिमा न्यूक्लियर प्लांट में रिसाव की वजह से काफी लोग यहां से भाग गए। रेडिएशन के डर से यहां से कई लोग दूसरे शहरों की तरफ चले गए और बाद में उन लोगों ने यहां पर आने से मना ही कर दिया।

lonely space of world

अब इस शहर में सिर्फ 58 साल के नाओतो मत्सुमुरा ही रहते हैं जो इस शहर में छूट गए। अब वो यहां पर जानवरों के साथ रहते हैं और जानवरों के लिए खाने का इंतजाम करते हैं। उन्होंने इसी वजह से ये शहर छोड़ कर जाने से मना भी कर दिया है।

अमेरिका का मोनाेवी-

अमेरिकी भाषा में मोनोवी का मतलब फूल होता है। साल 1902 में यहां पर बनने वाली पहली बिल्डिंग पोस्ट ऑफिस की थी। लेकिन साल 1967 में ये डाक घर बंद हो गया है और इसके बाद यहां के लोग नौकरियों की तलाश में इधर उधर चले गए और ये जगह पूरी तरह से खाली हो गई।

lonely space of world

अब यहां पर सिर्फ एक कपल ही रहता था। लेकिन साल 2004 में पति की मौत के बाद उनकी पत्नी Elsie Elier यहां पर अकेली रहती है। इसके अलावा वो इस शहर की मेयर भी हैं।

विला इपेक्युएन, अर्जेंटीना-

अर्जेंटीना का शहर ब्यूनस आयर्स प्रांत में एक शहर विला इपेक्युएन हैं। ये शहर साल 1920 में बसा था। ब्यूनस आयर्स आने वाले यात्रियों के लिए ये जगह रुकने के लिए एक मुख्य जगह थी। लेकिन साल 1985 में आई बाढ़ के बाद से ये शहर पूरी तरह से तबाह हो गया था। जिस वजह से सारे लोग ये शहर छोड़ कर चले गए थे।

lonely city of world

साल 2009 में पाब्लो नोवाक यहां पर रहने के लिए वापस आए। वो इस शहर को फिर से बसाने के मकसद से यहां वापस आये थे। उनकी लाइफ पर साल 2013 में पाब्लोज विला नाम की एक डाक्यूमेंट्री भी बनी थी।

बोनांजा, कोलोराडो (America)-

अमेरिका की कोलोराडो सिटी कभी चांदी की खदानों के लिए मशहूर हुआ करती थी, लेकिन आज ये बिल्कुल वीरान हो गई है। साल 1880 में ये शहर इन्ही खदानों की वजह से आबाद था, लेकिन धीरे-धीरे चांदी का खनन कम होते जाने की वजह से लोग इस शहर को छोड़ कर चले गए।

lonely space of world

साल 2010 में यहां पर सिर्फ 16 लोग थे लेकिन कुछ समय के बाद इस शहर में सिर्फ एक ही शख्स रह गया। इस शहर की आबादी घटती बढ़ती रहती है क्योंकि अक्सर कुछ लोग आकर यहां वापस बस जाते हैं।

ब्यूफोर्ड (America)-

अमेरिका का ही एक और शहर ब्यूफोर्ड साल 1886 में मजदूरों का आरामगाह हुआ करता था। ये मजदूर यहां पर रेलवे लाइन बिछाने का काम किया करते थे। उस वक्त यहां पर करीब 2000 लोग रहते थे। लेकिन फिर धीरे-धीरे यहां के लोग शहर छोड़कर चले गए, यहां तक की खुद इस शहर का ओनर भी अब यहां रहते है। साल 2013 में सरकार ने इस शहर को वियतनाम के एक नागरिक को बेच दिया था।

lonely space of world

जिसके बाद से इसका नाम बदलकर फिलडेली टाउन ब्यूफोर्ड रख दिया गया था। यहां के एकमात्र निवासी डॉन सैमंस साल 1980 से यहां पर रह रहे हैं। 1995 में उनकी पत्नी की मृत्यु हो गई और 2007 में उनके बेटे दूसरे शहर चले गए। इस तरह वो इस शहर में अकेले रहते हैं।

ये भी पढ़ें

kingdom-tavolara

जानिए दुनिया की सबसे छोटी सल्तनत के बारे में जहां रहते हैं सिर्फ 11 लोग…

एक वक्त था जब हमारे देश भारत की सीमाएं इस कदर तक फैली हुई थी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *