Friday , January 22 2021
Home > Technology > क्या आप जानते हैं इन चार्जिंग टिप्स के बारे में, जिससे बढ़ जाएगी फोन की लाइफ
चार्जिंग टिप्स

क्या आप जानते हैं इन चार्जिंग टिप्स के बारे में, जिससे बढ़ जाएगी फोन की लाइफ

लगभग सभी स्मार्टफोन की बैटरी अपनी एक्सपायरी डेट के साथ आती हैं। अगर आप अपने स्मार्टफोन को सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं, तो इसकी बैटरी लाइफ अपने-आप ही बढ़ जाती है। इसके अलावा चार्ज करने के तरीके और चार्जर से भी स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं। तो आज हम आपको कुछ ऐसी ही चार्जिंग टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने डिवाइस की बैटरी लाइफ को ज्यादा बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं इन चार्जिंग टिप्स के बारे में…

क्या है फोन चार्जिंग टिप्स

सिर्फ ऑरिजिनल चार्जर से ही फोन को चार्ज करें

हमेशा अपने स्मार्टफोन को उसके साथ आने वाले ऑरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करें। अगर आप किसी और चार्जर को इस्तेमाल में लाते हैं, तो इससे आपके फोन की बैटरी पर खराब असर पड़ सकता है। इसके साथ ही दूसरा या लोकल चार्जर इस्तेमाल करने से फोन की बैटरी खराब होने की भी संभावना बढ़ जाती है।

फोन चार्ज करने से पहले कवर को हटा दें

जब भी आप फोन को चार्जिंग पर लगाएं तो उससे पहले अपने फोन के कवर को हटा दें। दरअसल कई बार कवर की वजह से चार्जर की पिन सही तरह से नहीं लग पाती है। इसके अलावा चार्जिंग से फोन गर्म भी हो जाता है, तो कवर न होना ही ऐसी स्थिति में बेहतर रहता है।

फास्ट चार्जिंग वाले एप्स का इस्तेमाल न करें

फोन में बैटरी बचाने वाली या फिर फास्ट चार्जिंग से जुड़ी थर्ड पार्टी एप को न रखें। ये एप लगातार बैकग्राउंड में चलती रहती हैं और इस वजह से बैटरी पर ज्यादा प्रभाव पड़ता है।

20 फीसदी बैटरी होने पर ही फोन चार्ज करें

फोन को चार्ज पर सिर्फ तब लगाएं, जब उसकी बैटरी 20 फीसदी से कम हो। बार बार फोन को चार्ज पर लगाने से या फिर ज्यादा चार्जिंग होने पर भी चार्ज करने से बैटरी पर खराब असर पड़ता है। ठीक उसी तरह पावरबैंक का भी इस्तेमाल 20 फीसदी बैटरी पर ही करें।

ये भी पढ़ें

भारत में सैमसंग के किस डिवाइस को कब मिलेगा एंड्रॉयड 10 अपडेट?

सैमसंग ने भारत में अपने स्मार्टफोन्स के लिए एंड्रॉयड 10 अपडेट रोडमैप का खुलासा किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *