Sunday , November 18 2018
Home > Travel > कर रहे हैं गर्मियों की छुट्टियां प्लान, तो एक बार इन जगहों पर जरूर नजर डालें
places to visit in summers

कर रहे हैं गर्मियों की छुट्टियां प्लान, तो एक बार इन जगहों पर जरूर नजर डालें

धीरे-धीरे गर्मियों का मौसम दस्तक दे रहा हैं और इन गर्मियों के मौसम में जो सबसे अच्छी चीज होती हैं वो होती गर्मियों की छुट्टियां। तो ऐसे में आप जरूर चाहते हैं कि अपनी फैमिली के साथ एक ट्रिप पर जाया जाएं और बच्चों को एग्जाम के बाद छुट्टियां मनाने के लिए लेकर जाया जाएं। गर्मियों में लोगों को अक्सर ठंडी जगह बहुत ज्यादा पसंद आती है। गर्मी से बचने अौर रिलैक्स होने के लिए हर कोई कूल जगहों पर जाना पसंद करता हैं। खासकर बच्चों की छुट्टियों में वो चाहते होते हैं कि वेकेशन को एन्जॉय करने के लिए पहाड़ों को ही पसंद करते हैं। इसलिए आज हम आपको देश की कुछ ऐसी ही जगहों के बारें में बताने वाले हैं जहां पर अाप छुट्टियों को एन्जॉय करने के साथ-साथ ठंडक का भी अहसास कर सकते हैं।

औली, उत्तराखंड

औली उत्तराखण्ड का एक ऐसा भाग है जो कि काफी शांत और सुकून भरा हैं। जिस वजह से लोग यहां पर अप्रैल से ही घुमने आने लगते हैं, लेकिन मई और जून में यहां पर सबसे ज्यादा पर्यटक आते हैं। चारों तरफ बर्फ से ढके होने की वजह से यहां का टेंपरेचर 7-17 डिग्री ही रहता है।इसलिए ये जगह आपके लिए एक वेकेशन को एन्जॉय करने के लिए काफी अच्छी हैं।

 

places to visit in summers auli

पंचमढ़ी, मध्य प्रदेश

मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले में पचमढ़ी मध्य भारत की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। ये चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ होता हैं और यहां पर देखने के लिए भी बहुत सी चीजें हैं। ठंडक के साथ-साथ आप यहां पर गुफा, जंगल और बैम्बू फॉरेस्ट का भी अनुभव कर सकते हैं।

 

places to visit in summers pachmarhi

मॉन, नगालैंड

अगर आप अप्रैल में छुट्टियों के लिए प्लान कर रहे हैं तो मॉन, नगालैंड को जरूर ध्यान में रखे। इस जगह पर अप्रैल के पहले हफ्ते में नए साल का स्वागत एलेआन्ग फेस्टिवल कोन्याक नागा को सेलिब्रेट करके किया जाता है। जिसमें डांस, म्यूजिक और कई प्रकार के खेल खेले जाते हैं।

 

places to visit in summers Mon

साराहान, हिमाचल प्रदेश

घूमने के लिए अाप एक बार साराहान जरूर जाएं। चारों तरफ पहाड़ियों से घिरी ये जगह हिमाचल प्रदेश में स्थित हैं और यहां पर एक पार्क एेसा है जो पक्षियों की ब्रीडिंग के लिए बहुत ज्यादा मशहूर है। वैसे तो यहां पर हर वक्त टूरिस्ट आते रहते हैं लेकिन गर्मियों में ये जगह सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं क्योंकि ये ठंडक का अहसास देती है।

कदमत आइलैंड, लक्षद्वीप

कदमत आइलैंड की नेचुरल ब्यूटी देखने में बहुत खूबसूरत है। लक्षद्वीप का ये 3.12 स्क्वेयर किमी के एरिया में फैला हुआ छोटा-सा आइलैंड है। यहां पर आने वाले टूरिस्ट को ड्राइविंग, स्नॉकर्लिंग और स्वीमिंग जैसी कई सुविधाएं दी जाती हैं।

कन्याकुमारी, तमिलनाडु

भारत के सबसे दक्षिणी छोर पर बसे कन्याकुमारी को सालों से कला, संस्कृति, सभ्यता के लिए एक प्रतीक माना जाता रहा है। भारत के पर्यटक स्थल के रूप में इस स्थान का अपना ही एक अलग महत्व है। यहां पर स्वामी विवेकानंद ने 3 दिनों तक तपस्या की थी और यहां पर देखने के लिए गांधी मेमोरियल भी है। आने वाले महीनों में यहां पर घूमने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट अाते हैं।

दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

बारिश के मौसम में दार्जिलिंग घूमने का एक अलग ही मजा है। दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल में स्थित है। यहां पर होने वाली चाय की खेती पूरी दुनिया में बहुत ज्यादा मशहूर है। बारिश के मौसम में यहां पर काफी संख्या में लोग घूमने आते हैं और यहां पर आप टॉय ट्रेन का भी मजा ले सकते हैं। टॉय ट्रेन दार्जिलिंग के पर्यटकों के आकर्षण का बड़ा केंद्र है।

वायनाड, केरल

अाप अपने मूड को रिफ्रेश करने के लिए घूमने जाना चाहते हैं तो केरल के वायनाड जाएं। यहां के हरे-भरे पहाड़, खुशबू बिखेरती इलायची, वनीला, कॉफी और चाय पीने से अापका मूड एक दम रिफ्रेश हो जाएगा अौर अच्छे से छुट्टियों को एन्जॉय भी कर सकते हैं। इसे पुरानी जनजातियों का गढ़ भी कहा जाता है।

कलीमपोंग, पश्चिम बंगाल

अपने वेकेशन को रोमांचक बनाने के लिए कलीमपोंग जरूर जाएं। ये जगह पश्चिम बंगाल में स्थित है और अप्रैल से सितंबर तक यहां पर दूर-दूर से लोग आते हैं। यहां पर अाप जंगलों में रेड पांडा और ब्लैक बियर भी देख सकते है। यहां की खूबसूरत वादियां देखने लायक हैं।

 

places to visit in summers Kalimpong

 

ये भी पढ़ें

TIPS TRAVEL SOLO

अगर अकेले घूमने के हैं शौकीन तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

अक्सर कुछ लोगों को अकेलापन बहुत पसंद होता है। कई बार लोगों का मन करता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *