Wednesday , June 30 2021
Home > Sports > कौन है IPL इतिहास में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाला खिलाड़ी प्रयास रे बर्मन?
Prayas ray barman is 16 year old youngest debut player in IPL history

कौन है IPL इतिहास में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाला खिलाड़ी प्रयास रे बर्मन?

बंगाल के रहने वाले 16 साल के लेग स्पिनर प्रयास रे बर्मन (Prayas Ray Barman) ने IPL में इतिहास रच दिया है। वो आईपीएल (IPL) के 12 सालों के इतिहास में सबसे कम उम्र में डेब्‍यू करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। बर्मन ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से डेब्‍यू किया और सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपना पहला मैच खेला है। डेब्‍यू करते ही प्रयास इंटरनेट की सनसनी बन गए हैं।

इतने बड़े टूर्नामेंट में 16 साल की उम्र के खिलाड़ी का डेब्‍यू करना अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है। RCB के फैंस इस बात को जानने के लिए बेकरार होंगे कि प्रयास रे बर्मन कौन है? इस क्रिकेटर की जिंदगी में क्‍या खास है? तो चलिए आपको बताते हैं युवा क्रिकेटर के बारे में-

प्रयास की जिंदगी के असली प्रयास सफल हुए और उन्‍होंने बहुत ही छोटी उम्र में बड़ी उपलब्धि हासिल की है। वो IPL में डेब्‍यू करने वाले सबसे युवा क्रिकेटर बन गए हैं। प्रयास ने 16 साल 157 दिन की उम्र में डेब्‍यू किया है और रिकॉर्ड बना दिया है। इससे पहले ये रिकॉर्ड अफगानिस्‍तान के मुजीब उर रहमान के नाम पर दर्ज था, मुजीब ने 17 साल और 11 दिन की उम्र में आईपीएल (IPL) में डेब्‍यू किया था।

वहीं भारत के सरफराज खान ने भी 17 साल और 177 दिन की उम्र में अपने IPL करियर का डेब्‍यू किया था और वो इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं।

आरसीबी (RCB) ने बनाया करोड़पति

चलिए अब आपको बताते हैं कि युवा खिलाड़ी का सपना कैसे सच हुआ। प्रयास रे बर्मन (Prayas Ray Barman) भी आम लोगों की तरह अपने आदर्श विराट कोहली के साथ फोटो खिंचवाना चाहते थे और वो सच होते हुए दिखा जब RCB ने उन्‍हें IPL नीलामी में डेढ़ करोड़ रुपए में खरीदा था।

Prayas ray barman

प्रयास रे बर्मन एक लेग स्पिनर हैं। 16 साल के गेंदबाज ने विजय हजारे ट्रॉफी में धमाकेदार डेब्‍यू सीजन बिताया और बंगाल के लिए सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे। उन्‍हें खुद को उम्‍मीद नहीं थी कि इतनी मोटी रकम पर कोई फ्रेंचाइजी उन्‍हें अपने साथ रखना पसंद करेगी।

कुंबले जैसे गेंदबाजी करते हैं युवा प्रयास रे बर्मन

प्रयास रे बर्मन (Prayas Ray Barman) 6 फुट और एक इंच लंबे कद का गेंदबाज है। वो गेंद को ज्‍यादा स्पिन नहीं कराते, लेकिन हवा में तेज गेंद और सटीक लाइन रखना पसंद करते हैं। यही खूबी भारतीय स्पिनर अनिल कुंबले की भी हुआ करती थी। इस बारे में खुद प्रयास रे बर्मन कह चुके हैं कि मैं इतना लंबा नहीं था। कुछ सालों में ही मेरी हाइट बढ़ी है। मेरा कद लोगों ने भी ये बोलकर बढ़ा दिया कि मैं बिलकुल अनिल कुंबले जैसी गेंदबाजी करता हूं।

Prayas ray barman

वैसे प्रयास रे बर्मन अपना आदर्श ऑस्‍ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न को मानते हैं। वो ऑस्‍ट्रेलियाई लेग स्पिनर के बहुत बड़े फैन भी हैं। बंगाल के लेग स्पिनर प्रयास ने जम्‍मू एंड कश्‍मीर के खिलाफ लिस्‍ट A करियर में शानदार आगाज किया और 20 रन देकर चार विकेट झटके थे। प्रयास ने अब तक 9 लिस्‍ट A मैच खेले हैं, जिसमें 23 की औसत से 11 विकेट लिए हैं। प्रयास ने 4 T20 मैच भी खेले हैं। उन्‍होंने 4 मैचों में 16 की औसत से 4 विकेट झटके हैं।

प्रयास रे बर्मन की पर्सनल लाइफ

प्रयास रे बर्मन (Prayas Ray Barman) वैसे दुर्गापुर से हैं। उन्‍होंने नई दिल्‍ली में काफी समय बिताया हैं क्‍योंकि उनके पिता दिल्ली में बतौर फिजिशियन काम करते हैं। प्रयास ने अपने क्रिकेट की शुरुआत साउथ दिल्‍ली से की है, जहां उन्‍होंने गार्गी कॉलेज में चल रही राम पाल क्रिकेट एकेडमी में एडमिशन लिया।

हालांकि कुछ समय के बाद ही प्रयास दुर्गापुर लौट गए और वहां शिवनाथ रे के मार्गदर्शन में दुर्गापुर क्रिकेट सेंटर से जुड़े थे। प्रयास ने अंबर रॉय सब-जूनियर अंडर-14 क्रिकेट टूर्नामेंट में अपनी तरफ सबका ध्‍यान आकर्षित किया था।

इसके बाद बंगाल की अंडर-16 टीम में उनका चयन हुआ और प्रयास तब से कोलकाता में ही रह रहे हैं। वो दमदम पार्क के करीब अपने ग्रैंड पेरेंट्स के साथ रहते हैं। प्रयास की बहन IT प्रोफेशनल है।

ये भी पढ़ें

वर्ल्ड कप के शर्मनाक रिकॉर्ड

वर्ल्ड कप के शर्मनाक रिकॉर्ड, जो इतिहास में दर्ज है

पहली बार साल 1975 में वनडे वर्ल्ड कप खेला गया था। उसके बाद से अब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *