Thursday , June 17 2021
Home > Understand India > वैक्सीनेशन के बाद सावधानियां बरतें, तभी होगा पूरा असर!
वैक्सीनेशन के बाद सावधानियां

वैक्सीनेशन के बाद सावधानियां बरतें, तभी होगा पूरा असर!

कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन आ गई है और फिलहाल ये फ्रंटलाइन वर्कर्स को लग रही है। लेकिन जल्द ही ये आम जनता के लिए भी उपलब्ध होगी। वैक्सीनेशन के बाद सावधानियां बरतना भी बेहद जरूरी होगा, जिसके बारे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

वैक्सीनेशन के बाद सावधानियां

  1. विशेषज्ञों के मुताबिक हर व्यक्ति को टीके की 2 डोज लेना जरूरी होगा, तभी कोरोना वैक्‍सीन का असर देखा जा सकेगा।
  2. पहली खुराक लेने के बाद 28 दिनों के बाद ही दूसरी डोज ली जा सकती है। वैक्‍सीन की दूसरी डोज लेने के 2 हफ्ते बाद कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित होती है।
  3. वैक्सीन के पहले और बाद में आपको शराब से दूरी बनानी होगी। शराब का इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है और ये इंफेक्शन से लड़ने की शरीर की क्षमता को कमजोर करता है। कोरोना वैक्सीन इम्यूनिटी पर ही काम करती है।
  4. शराब पर अलग-अलग विशेषज्ञों की अलग-अलग राय है। पिछले महीने रूस के हेल्थ एक्सपर्ट्स ने कहा था कि लोग स्पुतनिक वी वैक्सीन (Sputnik V Vaccine) लगवाने के 2 हफ्ते पहले और 6 हफ्ते बाद तक शराब नहीं पीनी चाहिए। हालांकि कई एक्सपर्टों का कहना था कि केवल कुछ दिनों तक शराब से दूरी बनाएं।
  5. एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगने के बाद शुगर ड्रिंक्स, प्रोसेस्ड फूड, एनर्जी ड्रिंक्स, फास्ट फूड या एल्कोहॉलिक पदार्थों से भी दूरी बनानी चाहिए।
  6. इसके अलावा वैक्सीन लग जाने के बाद आपको निश्चिंत नहीं हो जाना है। वैक्सीनेशन के बाद भी आपको कोरोना की गाइडलाइंस का पूरी तरह से पालन करना है। अगर आप ऐसा नहीं करते हो तो आप वायरस की जद में हो सकते हैं।
  7. अगर वैक्सीन लगने के बाद आपको किसी प्रकार की दिक्कत महसूस हो रही हो तो इसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। तुरंत हेल्थ एक्सपर्ट या फिर भारत सरकार की कोरोना हेल्पलाइन या फिर कोविन ऐप में इसको बताना है।

ये भी पढ़ें

बर्ड फ्लू

बर्ड फ्लू से डरने की जरूरत है या नहीं? जाने सारे सवालों के जवाब

भारत में अभी कोरोना वायरस का संकट खत्म भी नहीं हुआ है कि कई राज्यों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *