Sunday , November 18 2018
Home > Understand India > न्यूज एजेंसी IANS ने PM मोदी के नाम में जोड़ा ‘बकचोद’, फिर मांगी माफी
Prime MInister Narendra Bakhchod Modi by News Agency IANS

न्यूज एजेंसी IANS ने PM मोदी के नाम में जोड़ा ‘बकचोद’, फिर मांगी माफी

ANI, UNI की तरह IANS (Indo-Asian News Service) भी एक न्यूज एजेंसी है। न्यूज एजेंसी को सब्सक्राइब करके न्यूज चैनल्स और अखबार खबर लेते हैं। इन एजेंसी की जो फीड आती है, उसकी अखबार और न्यूज चैनल्स द्वारा कॉपियां तैयार की जाती हैं।

लेकिन IANS से एक बड़ी चूक हो गई है। IANS द्वारा भेजी गई कॉपी में प्रधानमंत्री मोदी के नाम में Bakhchod (बकचोद) लिख दिया गया। जब IANS की यह न्यूज कॉपी कई मीडिया संस्थानों के पास पहुंची तो सभी हैरान रह गए।

न्यूज एजेंसी IANS से खबरें लेने वाले कई पब्लिकेशन ने ज्यों का त्यों ही खबर को छाप दिया। दरअसल, आमतौर पर किसी न्यूज एजेंसी द्वारा भेजी गई कॉपी का वेरिफिकेशन या प्रूफ रीड नहीं होता है। क्योंकि उनपर भरोसा होता है। लेकिन अब IANS से तो एक भारी चूक हो गई।

IANS की किस खबर में हुई गलती?
खबर ये है कि बीते बुधवार को कैबिनेट ने फसल की कीमतों पर बैठक बुलाई थी। जिसमें फसल की कीमतों पर उचित मेहनताना देने की नीति (प्रधानमंत्री अन्नदाता आय संरक्षण अभियान) पर मुहर लगाई गई।

यह खबर IANS की तरफ से आज शाम को 6:21 बजे भेजी गई थी। लेकिन इस न्यूज फीड में एक बहुत बड़ी गलती थी। खबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम के साथ ‘बकचोद’ शब्द भी जोड़ दिया गया। बकचोद का मतलब होता है जो जरूरत से ज्यादा बात करता है। स्क्रीनशॉट नीचे देख सकते हैं जोकि इस तरह लिखा गया है- नरेंद्र बकचोद मोदी
IANS Mistake Narendra Bakhchod Modi

IANS ने खबर हटाई-
यह खबर IANS की ऑनलाइन वेबसाइट पर भी लगी थी। लेकिन 7 बजने से पहले न्यूज एजेंसी को इस बड़ी गलती का पता चल गया और उस खबर को वेबसाइट से हटा दी। ये एक बड़ी गलती इसलिए भी है क्योंकि ये गलती न्यूज एजेंसी से हुई है, जिसके ऊपर देश के तमाम मीडिया संस्थानों का भरोसा होता है।

IANS ने प्रधानमंत्री से मांगी माफी-
newslaundry.com की रिपोर्ट के मुताबिक, IANS ब्यूरो चीफ और पॉलिटकल ब्यूरो का इस्तीफा ले लिया गया है। IANS ने प्रेस रिलीज जारी कर प्रधानमंत्री के लिए इस्तेमाल की गई भाषा के लिए माफी मांगी है।

रिपोर्टर को किया बर्खास्त-
IANS ने साथ ही रिपोर्टर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। इसके अलावा, इस खबर से संबंधित संपादक को कारण बताओ नोटिस भेजा गया है।

हालांकि, IANS ने प्रेस रिलीज में गलती होने की संभावित कारणों की ओर भी ध्यान दिलाने की कोशिश की है। IANS ने लिखा है कि, “जो भी मीडिया की कार्यप्रणाली की गंभीरता से वाकिफ हैं, वे जानते हैं कि कुछ व्यवहारिक गलतियां हो सकती हैं। लेकिन जो हुआ है वह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है।”

 

By Vibek Dubey

ये भी पढ़ें

atal-bihari-vajpayee-passed-away-death-age

भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी ने किया दुनिया को अलविदा, जानिए राजनीतिक सफर

भारत के तीन बार प्रधाममंत्री रह चुके 93 साल (उम्र) के अटल बिहारी वाजपेयी अब …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *