Wednesday , October 16 2019
Home > Amazing World > शरीर में गलत जगह लगे थे कई ऑर्गन्स, फिर भी 99 साल तक जीवित रही महिला
Rose Marie Bentley Woman lived to 99 despite her organs being in the wrong place, शरीर में गलत जगह लगे थे कई ऑर्गन्स, फिर भी 99 साल तक जीवित रही महिला

शरीर में गलत जगह लगे थे कई ऑर्गन्स, फिर भी 99 साल तक जीवित रही महिला

अमेरिका में एक महिला जो कि 99 सालों तक एकदम सेहतमंद रही और अब उनकी मृत्यु के बाद एक ऐसी हैरान करने वाली बात सामने आई है कि जिसे भी ये पता चला वो सोच में पड़ गया। US की रोज मेरी बेंटली (Rose Marie Bentley) की मौत के बाद उनके शरीर को दान किया गया।

BBC की रिपोर्ट के अनुसार, रोज मेरी का शरीर जब पोर्टलैंड की ओरेगोन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल (Oregon Health & Science University Hospital) में पहुंचा तो एनाटॉमी (शरीर रचना विज्ञान) के सभी छात्र हैरान रह गए।

COURTESY OF THE BENTLEY FAMILY

दरअसल, रोज मेरी के ज्यादातर शरीर के अंग गलत जगह पर थे। तो वहीं कुछ अंगों के आकार सामान्य से काफी ज्यादा बड़े थे। रोज मेरी इनवर्सेस विद लेवोकार्डिया नाम की स्थिति में जी रही थीं, जिसमें ज्यादातर अंग उलटे हो जाते हैं। जैसे शरीर के अंदर ही आईना लगा हुआ हो।

वहीं, रोज मेरी बेंटली की बेटी जिंजर रॉबिन्स को जब इस बात का पता चला तो उन्होंने कहा कि उनकी मां को कभी किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हुई। वो हमेशा ही स्वस्थ रही है और बहुत अच्छी स्विमर भी थी।

LYNN KITAGAWA

शरीर की नसें इधर-उधर

एनाटॉमी के छात्र नीलसन ने कहा कि हमने देखा कि उनके दिल में एक बड़ी नस गायब थी, जो कि सामान्य तौर पर दाईं तरफ होती है। बाद में वो बाईं तरफ मिली। रोज मेरी बेंटली के दाहिने फेफड़े में तीन की जगह पर 2 ही लोब (हिस्सा) थे। दिल का दाहिना एट्रीअम सामान्य आकार से दोगुना था।

वहीं प्रोफेसर कैमरन वॉकर ने बताया कि रोज मेरी बेंटली के शरीर जैसा शरीर 5 करोड़ में से किसी एक का होता है। मेडिकल साइंस में इसे चमत्कार कहा जा सकता है। उनका कहना है कि उन्होंने रोज मेरी बेंटली के शरीर में जो भी देखा वो कभी भी भूला नहीं जाएगा।

वॉकर के मुताबिक बाईं ओर पेट होने की जगह पर दाईं ओर था। उनका लिवर जो कि सामान्य रूप से किसी इंसान के शरीर में दाईं ओर होता है, वो रोज मेरी बेंटली के शरीर में बाईं तरफ में था। वहीं बेंटली का पाचन तंत्र भी सामान्य शरीर से उल्टा था।

ये भी पढ़ें

amazing-facts-world

ये 25 मजेदार फैक्ट्स पढ़ने के बाद आपका दिमाग हिल जाएगा

खाली दिमाग शैतान का नहीं मनोरंजन और खुराफाती का होता है। अगर आपको लगता है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *