Monday , November 11 2019
Home > Technology > Apple-Google ने ऐप स्टोर से हटाया Sarahah ऐप, जानिए वजह
sarahah-app-removed-apple-google-stores

Apple-Google ने ऐप स्टोर से हटाया Sarahah ऐप, जानिए वजह

क्या आपको सराहा (Sarahah) ऐप याद है जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था और पूरी दुनिया में वायरल हो गया था? अब आप इस बात को जानकर हैरान हो जाएंगे कि पॉप्यूलर एनोनिमस (सीक्रेट) मैसेजिंग ऐप Sarahah को एपल और गूगल प्ले स्टोर से हटा दिया गया है।

 

sarahah-app-removed-apple-google-stores

 

इस ऐप ने पिछले साल बहुत कम समय में ही लोकप्रियता हालिस कर ली थी। Sarahah ऐप के जरिए कोई भी किसी भी (सराहा) यूजर को अपनी पहचान छुपाकर मैसेज भेज सकता है। लेकिन अब Sarahah एप को उत्पीड़न को बढ़ावा देने जैसे आरोपों के चलते ऐप स्टोर से हटाया गया है।

 

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, एपल और गूगल ने इस Sarahah ऐप को हटाने का फैसला एक ऑनलाइन वायरल पिटीशन के चलते लिया है। इस पिटीशन को आस्ट्रेलिया की रहने वाली Katrina Collins ने तैयार किया था। Katrina Collins ने ऐसा इसलिए किया था क्योंकि इस मैसेजिंग ऐप प्लेटफॉर्म पर उनकी बेटी के लिए अपमानजनक मैसेज आ रहे थे।

 

Katrina Collins ने अपनी 13 साल की बेटी को Sarahah पर मिले भद्दे कमेंट्स के बाद Change.org पर पिटीशन तैयार किया था। इसमें Katrina ने ऐप को बैन करने की मांग रखी और इसका समर्थन मिला। इस ऑनलाइन पिटीशन पर करीब 470,000 लोगों ने साइन किया।

 

रिपोर्ट के मुताबिक, अब Sarahah ऐप को गूगल प्ले और ऐपल स्टोर से हटा दिया गया है। हमने डाउनलोड करने के लिए चैक किया तो हमें प्ले स्टोर में नहीं मिला। हालांकि जिन लोगों ने पहले से इस ऐप को इंस्टॉल किया है वो इसे इस्तेमाल करना जारी रख सकते हैं। लेकिन आगे चलकर ये भी हो सकता है कि डाउनलोड हो चुके ऐप भी काम करना बंद दे।

 

sarahah-app-removed-apple-google-stores

 

आपको बता दें कि सराहा (Sarahah) एक अरबी शब्द है, जिसका मतलब ‘ईमानदारी’ होता है। दुनियाभर के करीब 300 मिलयन से ज्यादा यूजर्स ने इस ऐप में अपना अकाउंट बनाया था। Sarahah ऐप को सउदी अरब में डेवलप किया गया था।

 

ऐप को बनाने वाले सऊदी अरब के 30 साल के जेन अल-अबीदीन तौफीक हैं। इसे अपनी पहचान छुपाकर ईमानदारी से अपनी पॉजिटिव कमेंट्स देने के उद्देश्य से तैयार किया गया था। लेकिन इस ऐप का लोगों ने गलत इस्तेमाल किया। जिस वजह से ऑनलाइन पिटीशन में इसे साइबर उत्पीड़न को बढ़ावा देने वाला बताया गया।

 

ये भी पढ़ें

what is mission shakti and its benefits

‘मिशन शक्ति’ क्या है और क्या होंगे इसके फायदे

क्या है मिशन शक्ति (Mission Shakti) आज भारत को एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *