Sunday , November 18 2018
Home > Sports > T-20 क्रिकेट में ‘विराट’ होता ‘धवन’ का कद
Shikhar-dhavan-virat

T-20 क्रिकेट में ‘विराट’ होता ‘धवन’ का कद

टीम इंडिया के गब्बर यानी शिखर धवन इन दिनों जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। खासकर छोटे फॉर्मेट की बात करें तो धवन का प्रदर्शन हाल के दिनों में जबरदस्त रहा है। हालांकि मौजूदा समय में कप्तान विराट कोहली को T-20 फॉर्मेट का बेस्ट बल्लेबाज माना जा रहा है लेकिन गब्बर भी उनसे कम नहीं हैं। शिखर धवन के पिछले एक साल के रिकॉर्ड्स पर नजर डालें तो ये साफ हो जाएगा कि क्यों धवन T-20 के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं।

 

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 से लगाया टॉप गियर

जून 2017 में हुए चैम्पियंस ट्रॉफी में भले भारत चैम्पियन बनने से चूक गया हो लेकिन उस दौरान धवन के बल्ले ने खूब आग बरसाया था। आलम ये रहा कि धवन चैम्पियंस ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उस पूरे टूर्नामेंट में धवन ने 5 मैचों में 67.60 के औसत से 338 रन बनाए। इतना ही नहीं, ICC चैंपियंस ट्रॉफी-2013 में भी शिखर धवन ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे। धवन ने साल 2017 में 33 इंटरनेशनल मैच खेले और करीब 50 की औसत से 1637 रन बनाए।

 

मौजूदा त्रिकोणीय सीरीज में भी ‘शिखर’ पर है ‘धवन’

भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेले जा रहे त्रिकोणीय T-20 सीरीज में अब तक खेले गए दो मुकाबलों को भी आधार बनाया जाए तो धवन टॉप स्कोरर हैं। सीरीज के पहले मुकाबले में जहां धवन ने श्रीलंका के खिलाफ 90 रन बनाए थे तो वहीं दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ उन्होंने 55 रनों की शानदार पारी खेली। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट की गैरमौजूदगी में धवन ने बल्लेबाजी की बागडोर बखूबी संभाली है।

 

मजबूत टीमों के खिलाफ धवन ने जमाया खूब रंग

हाल ही समाप्त हुए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3 मैचों की T-20 सीरीज में भी शिखर का प्रदर्शन इस बात की गवाही देता है कि वो क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट T-20 के मंझे हुए खिलाड़ी हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों में धवन ने 2 पारी में 47.67 की औसत से 143 रन बनाए थे।

 

कप्तान और BCCI के बने चहेते

जाहिर तौर पर धवन ने अपने प्रदर्शन के दम पर कप्तान कोहली से लेकर चयनकर्ताओं का भी भरोसा जीता है। शायद यही वजह है कि मैदान से बाहर भी धवन और कप्तान विराट की दोस्ती बखूबी नजर आती है। इतना ही नहीं, BCCI ने हाल ही में खिलाड़ियों की सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की है जिसमें सबसे ज्यादा फायदा धवन को ही मिला। धवन को नए कॉन्ट्रेक्ट के मुताबिक, अब सालाना 7 करोड़ रुपये मिलेंगे, जबकि 2016 के कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक, उन्हें 50 लाख रुपये मिलते थे।

 

नोट- यह पोस्ट वंदना लोहानी ने हमारे प्लेटफॉर्म पर लिखा है और पेशे से ये एक स्पोर्ट जर्नलिस्ट हैं। यदि आप भी कुछ लिखना चाहते हैं तो फेसबुक पेज पर मैसेज में या theindianclick@gmail.com पर हमें मेल भेज सकते हैं।

 

ये भी पढ़ें-

धोनी क्यों नहीं लगाते हेलमेट पर तिरंगा, वजह जानकर आप फैन हो जाएंगे

राहुल द्रविड़ हैं एक TRUE GENTLEMAN, इन किस्सों से आप भी मान जाएंगे ये बात

BCCI का दिखावा है मोहम्मद शमी के निजी मामले पर फैसला लेना!

 

ये भी पढ़ें

IPL XI: आईए नजर डालें उस प्लेइंग इलेवन पर जिन्हें किसी भी टीम में जगह नहीं मिल पाई है

IPL के 11 वें सीजन की नीलामी में इस बार कुछ अलग ही मंजर देखने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *