Thursday , July 1 2021
Home > Understand India > कोरोना, डेंगू और मलेरिया के लक्षणों में क्या है अंतर?
कोरोना, डेंगू और मलेरिया

कोरोना, डेंगू और मलेरिया के लक्षणों में क्या है अंतर?

मानसून आने के साथ ही डेंगू, मलेरिया और हैजा जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ गया है। इस बार साथ में COVID-19 महामारी भी है। इन हालातों में सबसे बड़ा चैलेंज है बुखार को पहचान पाना और उस आधार पर ये निर्णय कर पाना की आपको कौनसी बीमारी के लक्षण है। तो आपको कैसे पता चलेगा कि किसी को COVID-19 है या डेंगू है? पता लगाने के लिए आपको सिम्पटम को बहुत ध्यान से समझना पड़ेगा। तो चलिये जानते हैं कोरोना, डेंगू और मलेरिया के लक्षणों में अंतर।

कोरोना वायरस के लक्षण

बुखार, थकान, मांसपेशियों में दर्द, सूखी खांसी, सांस फूलना, सिर दर्द, गले में खराश, ठंड लगना, डायरिया, उल्टी, ये कुछ आम लक्षण है जो COVID-19 से संक्रमित शख्स में नजर आते हैं।

डेंगू के लक्षण

बुखार, थकान, मांसपेशियों में दर्द, सूखी खांसी, सिर दर्द, उल्टी आना ये डेंगे के लक्षण होते हैं। अगर आप गौर करें तो ये सारे लक्षण कोरोना संक्रमित मरीजों को भी होते हैं।

मलेरिया के लक्षण

बुखार, थकान, मांसपेशियों में दर्द, सिर दर्द, ठंड लगना, उल्टी आना ये डेंगे के लक्षण होते हैं। अगर आप गौर करें तो ये सारे लक्षण कोरोना और डेंगू के मरीजों को भी होते हैं।

क्यों कोरोना, डेंगू और मलेरिया के लक्षण बन रहे हैं परेशानी का कारण

इसके अलावा डेंगू में खांसी भी हो सकती है। फेफड़े के चारों ओर फ्लूड जमा होने से ऐसा हो सकता है और इससे सांस फूल सकती है। वहीं अब COVID-19 के लक्षणों में रैशेज भी शामिल हो गए हैं, हालांकि ये डेंगू में ज्यादा देखें जाते हैं। साथ ही COVID-19 के मरीजों के लक्षणों में ठंड लगना भी शामिल हो गया है, जो कि मलेरिया के मरीजों में होता है।

मानसून में होने वाली बीमारियां

मलेरिया, डेंगू, टायफायड, हैजा, हेपेटाइटिस ए मानसून के मौसम में होने वाली आम बीमारियां बन गई हैं। ऐसे में अब चुनौती है कि इनके साथ कोरोना का जुड़ना। साथ ही फर्क पहचानना।

ये भी पढ़ें

कोरोना वैक्सीनेशन

कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़े सारे सवालों के जवाब पाएं!

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का पहला चरण शुरु हो गया है। माना जा रहा है …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *