Wednesday , December 19 2018
Home > ABC > स्मोकिंग के अलावा रोज की ये मामूली आदतें भी पहुंचाती है दिल को नुकसान…
heart problems

स्मोकिंग के अलावा रोज की ये मामूली आदतें भी पहुंचाती है दिल को नुकसान…

आज की हमारी लाइफस्टाइल में ऐसी कई चीजें शामिल हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक है। आज लोगों के पास अपनी सेहत को समय देने का भी शायद समय नहीं है। इसके साथ ही हम में से कई लोगों को तो यहां तक लगता है कि स्मोकिंग करना हमारी सेहत के लिए खासकर दिल के लिए बहुत हानिकारक है जो कि सही भी है। स्मोकिंग करने से सेहत को और खासकर दिल और लंग्स को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है। लेकिन स्मोकिंग के अलावा हमारा एक्सरसाईज न करना और रेड मीट ज्यादा खाना भी दिल की बिमारियों को न्यौता देता है। ये कुछ ऐसी बातें हैं जिन पर हम आमतौर पर गौर नहीं करते है। तो चलिए हम आपको बताते हैं रोज कि उन बातों के बारे में जिनसे हमारे दिल को बहुत नुकसान पहुंचता है…

एक ही जगह पर घंटों बैठे रहना

एक रिसर्च की अगर मानें तो हमारा टीवी देखते समय घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहना स्मोकिंग करने जितना ही खतरनाक होता हैं। जिसके लिए एक्सपर्ट की यही राय होती है कि हर आधे घंटे में हमें कुछ न कुछ हल्की फिजिकल एक्टिविटी जरुर करते रहना चाहिए।

नमक

नमक जितना खाने को स्वादिष्ट बनाता है उतना ही सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है। दरअसल ज्यादा नमक खाने से शरीर में पानी का स्तर बढ़ जाता है जिसकी वजह से खून में भी पानी का स्तर बढ़ने लगता है और जिससे खून गाढ़ा न रहकर बहुत पतला हो जाता है। शरीर में इस तरह की हालात से सीधा दिल पर असर पड़ता है और इसका परिणाम हार्ट का फेल हो जाना हो सकता है।

मुंह की सफाई न करना

मेडिकल एक्सपर्ट हमेशा से मुहं की सफाई करने पर काफी जोर देते रहे हैं। एक्सफर्ट्स का मानना है कि शरीर के साथ-साथ मुंह की सफाई भी बहुत मायने रखती है। डेंटिस्ट्स का कहना हैं कि मुंह की सफाई न करने के बहुत ज्यादा नुकसान होते हैं, क्योंकि मुंह के बैक्टिरिया सीधे आपके दिल तक पहुंचते है और उसे कमजोर करते हैं।

कम नींद लेना

डॉक्टर्स का कहना है कि नींद और दिल के बीच में सीधा कनेक्शन होता है। शांत और पूरी तरह से गहरी नींद न लेने वाले लोगों में ही हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी होती है। इसके अलावा सही से नींद न ले पाने की वजह से दिल के साथ साथ तनाव जैसी परेशानियां भी हो जाती है।

डॉक्टर्स का कहना है कि लंबे समय तक स्ट्रेस में रहने से हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जिससे आर्टरी वॉल्स डैमेज हो जाती है। दबाव कम करने के लिए गहरी सांस लें और दिन में कुछ वक्त अपने पसंदीदा काम करने के लिए जरूर निकालें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *