Friday , December 14 2018
Home > Sports > ये 5 बातें बनाती है धोनी को बेहतरीन विकेटकीपर
DHONI BEST WICKET KEEPER

ये 5 बातें बनाती है धोनी को बेहतरीन विकेटकीपर

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और सबसे सफल विकेटकीपरों में से एक महेंद्र सिंह धोनी की कीपिंग और स्टंपिंग सिर्फ भारत में ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया में फेमस है। इंटरनेशनल क्रिकेट में जब भी विकेटकीपर्स के नाम लिए जाते हैं, तो उनमें महेंद्र सिंह धोनी का नाम बहुत ही इज्जत और सबसे पहले लिया जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको धोनी से जुड़ी ऐसी 5 बातें बताने जा रहे हैं जो उन्हें भारत का ही नहींं बल्कि विश्व का सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बनाती है।

1- अपना अलग अंदाज

महेंद्र सिंह धोनी के विकेटकीपिंग का अपना एक अलग ही अंदाज है। टीम इंडिया के फील्डिंग कोच आर श्रीधर ने तो यहां तक कह दिया है कि हम उनकी कीपिंग स्टाइल पर एक रिसर्च कर सकते हैं। धोनी की कीपिंग शैली कुछ हद तक पूर्व विकेटकीपर बॉब वूल्‍मर से मिलती है। ऐसा बताया जाता है कि बॉब वूल्मर स्पिनर्स के खिलाफ अपनी टांगों को 90 डिग्री तक ले जाते थे और गेंद को स्टंप्स कर देते थे और सिंगल्स रोकते थे।

बॉब में बल्लेबाजों को पढ़ने और उनकी क्षमता को मापने की महारत हासिल थी। वैसा ही कुछ रुख आज के दौर में धोनी में दिखता है। जिस तरह से वो अपने पैरों से ही रन बचा लेते हैं और जिस तरह से वो बिजली से भी तेज रफ्तार से स्टंपिंग कर देते हैं। कई बार तो अलग अलग तरह से स्टंपिंग हो जाती है। जो बल्लेबाज को समझ ही नहीं आता कि ये उसके साथ क्या हो गया।

DHONI BEST WICKET KEEPER

2- विकेट के पीछे तेज निगाह

धोनी की विकेट के पीछे निगाहें चील की तरह से तेज होती है जैसे जैसे बॉल और बैट जाता है धोनी भी वैसे वैसे चले जाते हैं। तभी स्टंपिंग का कोई मौका शायद ही इनसे मिस हुआ हो।

3- लंबा अनुभव

आपको बता दें कि धोनी ने अब तक 316 वनडे मैच खेलें हैं, जिसमें उन्होंने 295 कैच और 106 स्टंपिंग की हैं। वो स्पिनरों के लिए सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर माने जाते हैं। इसलिए उनके पास विकेट कीपिंग का एक लंबा अनुभव है। जो उन्हें और खास बना देता है।

4- तेजी से फैसला लेने की क्षमता

धोनी के पास अच्छा अनुभव होने की वजह से तेजी से फैसला लेने की क्षमता भी है। कई मैचों में ऐसा देखा जाता है कि जब भी वो विश्वास के साथ अपील करते हैं तो ये निश्चित होता है कि बल्लेबाज आउट है। दूसरी बार इसे देखने की जरुरत ही नहीं होती है। तेजी से फैसला लेने कि क्षमता सिर्फ अनुभव से ही हासिल हो सकती है।

DHONI BEST WICKET KEEPER

5- बल्‍लेबाज को चकित कर देने की क्षमता

जब धोनी विकेट कीपिंग करते हैं तो बल्लेबाजों को भी खास ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि उन्हें पता हैं कि ये पलक झपकते ही उन्हें पवेलियन वापस भेज सकते हैं। बल्लेबाज मैच के दौरान अपने फुटवर्क और शॉट्स का खास ध्यान रखते हैं, क्योंकि बल्लेबाज की छोटी सी चूक भी उन्हें भारी पड़ सकती है। क्योंकि विकेट के पीछे धोनी खड़े हैंं।

 

ये भी पढ़ें

true gentleman rahul dravid

राहुल द्रविड़ हैं एक TRUE GENTLEMAN, इन किस्सों से आप भी मान जाएंगे ये बात

टीम इंडिया के द वॉल ने मौके मौके पर ये साबित किया है कि वो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *