Wednesday , December 19 2018
Home > Technology > आप भी है रात में पिक्स के क्लियर न आने से परेशान, तो फॉलो करें ये टिप्स
tips for better pics in night

आप भी है रात में पिक्स के क्लियर न आने से परेशान, तो फॉलो करें ये टिप्स

आज की तारीख में हर किसी को फोन से फोटो क्लिक करना बहुत पसंद है। यूजर्स के फोटोग्राफी अनुभव को और भी कई बेहतर बनाने के लिए स्मार्टफोन कंपनियां फोन में कई अलग-अलग तरह के कैमरा फीचर्स देने में लगी हुई है। लेकिन फिर भी कई स्मार्टफोन्स ऐसे है जिनमें रात के समय उतनी अच्छी फोटोज नहीं आ पाती हैं। इन्हीं सब परेशानियों को देखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिनसे आप लो लाइट में भी बेहतर फोटो क्लिक कर सकते हैं।

 

HDR को करें ऑन

आपको बता दें कि रात में अच्छी फोटो क्लिक समय सबसे पहले HDR फीचर को ऑन कर लें। ये फीचर लाइट को बैलेंस करने का काम करता है और अच्छी फोटो क्लिक में बहुत मदद करता है।

 

ISO को करें एडजस्ट

ये फीचर आज की तारीख में हर स्मार्टफोन में मौजूद होता है। इसकी मदद से आप लो लाइट में काफी बेहतर फोटो क्लिक कर सकते हैं। बस फोटो क्लिक करते वक्त आपको इसे एडजस्ट करने की जरूरत होती है। अगर आप ISO को बढ़ाकर फोटो क्लिक करते हैं तो आपकी फोटो और भी क्लियर और अच्छी आएगी।

 

फ्लैश लाइट को करें ऑफ

अगर आप लो लाइट में फोटोग्राफी करते हैं तो उस समय सबसे जरुरी है कि आप अपने फोन का फ्लैश ऑफ कर दें। दरअसल इसके पीछे वजह ये है कि कई बार कैमरे की फ्लैश लाइट बहुत ज्यादा बुरी होती है और फोटो अच्छी आने की जगह और खराब हो जाती है। ऐसे में आप फोटो क्लिक करते समय अपने स्मार्टफोन की फ्लैश लाइट को ऑफ रखें।

 

कैमरा एेप को करें ट्राई

आप स्मार्टफोन के इन-बिल्ट कैमरा एेप के साथ आप कई तरह की दूसरी एेप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इन एेप्स से फोटोज नॉर्मल कैमरा एेप के मुकाबले ज्यादा बेहतर आती हैं।

 

ब्लैक और वाइट का करें इस्तेमाल

लो लाइट में फोटोग्राफी करते वक्त ब्लैक एंड वाइट फिल्टर का इस्तेमाल करें जो आपकी फोटो को बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकता है।

 

क्या होती है HDR मोड?

आपको बता दें कि HDR मोड का मतलब होता है High dynamic range और ये फीचर तस्वीरों के कलर को और भी ज्यादा निखारता है। इस कैमरा मोड की मदद से आप अगर कोई फोटो लेते है तो ये रोशनी को ज्यादा बारीकी से कैप्चर करने में मदद करता है। आपको बता दें कि फोटो लेने के लिए ये मोड तीन तस्वीरों का प्रयोग करता है जिसे अलग-अलग एक्सपोजर से कैप्चर किया जाता है। इसके बाद इसे एक फोटो बना दी जाती है। अगर आप ज्यादा बारीकी से इसे समझना चाहते हैं तो अपने फोन के HDR मोड के साथ और बिना HDR के साथ फोटो क्लिक कर के देखें आप इसका अंतर खुद समझ जाएंगे।

 

ये भी पढ़ें

xiaomi-mi-a2-launch-price-features

शाओमी Mi A2 भारत में लॉन्च, जानिए कीमत और फीचर्स

दोस्तों काफी लंबे इंतजार के बाद चीन की स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने भारत में अपना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *