Tuesday , December 10 2019
Home > Lifestyle > सेफ सेक्स के लिए क्या करना चाहिए?

सेफ सेक्स के लिए क्या करना चाहिए?

केवल कंडोम यूज करने से ही सेक्शुअल हाइजीन/ सेफ सेक्स (Sexual Hygiene / Safe Sex) की बात पूरी नहीं हो जाती।

सेक्स करने से पहले और उसके बाद आपको क्या करना चाहिए? सिर्फ इतना जान लेने से भी कुछ नहीं होने वाला। आपको सेक्स के दौरान भी कई बातों का ख्याल रखना होता है, तभी आप सेक्शुअल इंफेक्शन (Sexual Infection) से बच सकते हैं।

दरअसल, इंटीमेट होने से पहले कोई भी रोमांटिक कपल (Romantic Couples) फोरप्ले के दौरान जो एक्टिविटी करता है, उससे संक्रमण होने का खतरा ज्यादा रहता है। आखिर आप रोमांस करना तो नहीं छोड़ सकते, इस सबके बीच सवाल यह उठता है कि आप हाइजीन को कैसे मेंटेन रखें?

ऐसे संक्रमण से बचाव के लिए मैंने यूरोलॉजिस्ट डॉ. रमन तंवर से बात की। मैंने उनसे जाना कि फिजिकल रिलेशनशिप में रहने वाले कपल्स (Physical Relationship Couples) को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि उनके रोमांस का मजा किरकिरा होने से बच सके।

यूरोलॉजिस्ट की तरफ से बताए गए सेक्शुअल हाइजीन टिप्स (Sexual Hygiene Tips) आपकी हेल्दी सेक्स लाइफ (Healthy Sex Life) के लिए कारगर साबित हो सकते हैं।

इंटीमेट होने से पहले क्या करें?

A Urologist Tells How To Maintain Sexual Hygiene© Instagram/durex.india

अगर आप अपनी पार्टनर के पास रोमांटिक पल बिताने जा रहे हैं तो आपके शरीर से पसीने की बदबू नहीं आनी चाहिए और आप थके हुए न हो। साथ ही आप गंदे कपड़े बेडरूम से बाहर रखकर जाएं। बेडरूम में जाने से पहले नहा लें और नाइट ड्रेस पहन लें तो अच्छा रहेगा। इंटीमेट होने से पहले कपड़ों के कारण भी आपकी पार्टनर का मूड बिगड़ सकता है इसलिए कुछ जरूरी बातें जान लें।

फोरप्ले करते वक्त क्या ख्याल रखें?

A Urologist Tells How To Maintain Sexual Hygiene© Instagram/manforceindia

फोरप्ले क्या होता है? आप इंटीमेट या इंटरकोर्स से पहले अपनी पार्टनर के साथ जो एक्टिविटी करते हैं उसे फोरप्ले कहते हैं। फोरप्ले करने का सही तरीका जानना चाहते हैं तो इंटरनेट पर इसके वीडियो देख सकते हैं। इससे आपको फोरप्ले की सही जानकारी हो सकती है। इसकी जानकारी फिजिकल रिलेशनशिप में रहने वाले कपल्स को होनी चाहिए।

लव बाइट न दें और न लें?

A Urologist Tells How To Maintain Sexual Hygiene© Instagram/durex.india

यूरोलॉजिस्ट डॉ. रमन तंवर ने बताया कि कई बार कपल्स जोश में होश खो बैठते हैं। कई बार अपने पार्टनर के प्राइवेट पार्ट को काट लेते हैं। मानव शरीर के दांत में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया होते हैं इसलिए इससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। शरीर के किसी भी अंग को किस करें न कि काटें। इसके अलावा नाखून आदि भी काट लें ताकि वे एक-दूसरे के लगे नहीं।

सेफ ओरल सेक्स कैसे करें?

भारत में ओरल सेक्स करना गैर कानूनी है। विदेशों में इसके लिए फ्लेवर कंडोम और ‘मुंह का कंडोम’ सही माना जाता है। बीबीसी हिंदी की रिपोर्ट में ओरल सेक्स और कंडोम यूज करने के बारे में जानकारी दी गई है।

डॉ. रमन का कहना है कि फ्लेवर कंडोम और ‘मुंह का कंडोम’ यूज नहीं करने वाले भी इंफेक्शन से बच सकते हैं। ओरल सेक्स करने से पहले पुरुष अपने गुप्तांग तो साफ पानी या हल्के गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। अपने प्राइवेट पार्ट पर किसी तरह की चीजों को यूज करने से बचें। इस तरह आप ओरल सेक्स से होने वाले इंफेक्शन से अपनी पार्टनर को बचा सकते हैं।

कन्नीलिंगस (Cunnilingus) करने वाले पुरुषों के लिए

जब आप अपनी पार्टनर के प्राइवेट पार्ट को किस करते हैं तो उसे कन्नीलिंगस कहा जाता है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको भी कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। डॉ. तंवर का कहना है कि कन्नीलिंगस से पहले यह सुनिश्चित करें कि वजाइना अच्छी तरह साफ है या नहीं।

क्या गुप्तांगों को किस नहीं करना चाहिए?

डॉ. रमन का कहना है कि किसी भी अंग को किस (Kiss) करना खतरनाक नहीं है। इसके लिए आपको किस करने से पहले और उसके बाद कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। प्राइवेट पार्ट्स में जो बैक्टीरिया होते हैं वे हमारे लिए बहुत खतरनाक नहीं होते। इसलिए उनसे बहुत डरने की जरूरत नहीं है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप हाइजीन मेंटेन न करें।

सेक्स करने के तुरंत बाद क्या करें?

A Urologist Tells How To Maintain Sexual Hygiene© Instagram/durex.india

कई लोग सेक्स करने के बाद बिस्तर से उतरना नहीं चाहते हैं। आलस के कारण सो जाते हैं इसलिए उनके गुप्तांग में इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इस पर डॉ. रमन का कहना है कि कंडोम यूज करें या नहीं लेकिन इंटरकोर्स के बाद अंगों की साफ-सफाई करने के बाद ही सोएं। साथ ही आप यूरिनल भी करें। अगर आप पेशाब कर लेंगे तो बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा काफी कम हो सकता है।

डॉ. रमन तंवर के बारे में

A Urologist Tells How To Maintain Sexual Hygiene© Twitter/Raman Tanwar

डॉ. रमन तंवर मेंस हेल्थ सोसायटी ऑफ इंडिया के ज्‍वाइंट सेक्रेटरी हैं (Joint Secretary Of Men’s health Society) और नेशनल एक्सपर्ट सेक्‍शुअल डिसफंक्‍शन (National Expert on Sexual Dysfunction) हैं। डॉ. रमन पुरुषों के प्राइवेट पार्ट्स की बीमारियों (बांझपन, नपुंसकता, शीघ्रपतन)  पर काम कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें

10 facts about dreams सपनों से जुड़े रोचक तथ्य

सपनों से जुड़े 10 तथ्य

हर कोई सोते वक्त सपना देखता है। क्या आप भी ऐसा सोचते हैं तो ये …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *