Tuesday , May 11 2021
Home > Lifestyle > वजन घटाने के तरीके, रात में करें बस ये काम!
वजन घटाने के तरीके

वजन घटाने के तरीके, रात में करें बस ये काम!

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी नहीं है कि जिम में जाकर पसीना बहाया जाए। आप सोने से पहले अपनी कुछ आदतों में भी बदलाव कर सकते हैं। ये बदलाव आपके वजन को घटाने के लिए असरदार तरीके साबित होंगे। ये बदलाव बेहद आसान है, तो चलिये इनके बारे में जानें।

वजन घटाने के तरीके

रात को हल्का खाना लें

रात में ज्यादा खाना या सोने के वक्त के करीब खाने से आपका वजन बढ़ेगा। ये वैज्ञानिक बात है, क्योंकि आपके शरीर को ज्यादा खाना पचाने में ज्यादा समय लगता है, जिसकी वजह से आप जो खाना रात में खाते हैं वो फैट के रूप में स्टोर होता है। अपना रात का खाना कम करें और सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाना खा लें। अगर आप रात को खाना खाने के बाद कुछ देर तक सैर करें, तो ये और भी बेहतर है।

पुदीने की चाय पीएं

सोने से पहले एक कप पेपरमिंट टी पिएं। ये आपको आराम देगी और तनावमुक्त कर सकती है। इससे आपको आरामदायक नींद आएगी, साथ ही ये भूख को दबाने, सूजन को रोकने, हाजमे में सुधार और पाचन प्रक्रिया को गति देने में भी मदद करती है।

अपने डिनर में कुछ प्रोटीन शामिल करें

डिनर में प्रोटीन का सेवन जरूर करें। क्योंकि प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट्स या फैट की तुलना में अधिक थर्मोजेनिक (तापजनक) होता है, इसलिए आपका शरीर इसे पचाने में अधिक कैलोरी जलाता है।

खाने पर थोड़ी काली मिर्च छिड़कें

काली मिर्च वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे मसालों में से एक है, इसलिए फैट बर्न करने के सबसे प्रभावी तरीकों में ये भी शामिल है। आप अपने रात के खाने में काली मिर्च जरूर छिड़कें। सोने के दौरान आपका शरीर फैट बर्न करता रहेगा।

एक केला खाएं

जब नींद ना आएं तो केला खा लें। इसमें भारी मात्रा में मौजूद मैग्नीशियम, पोटैशियम और ट्रिप्टोफैन के चलते ये नींद लाने वाला एक सटीक फूड। ये अच्छी नींद लाता है और अच्छी नींद वजन कम करने में असरदार होती है।

ये भी पढ़ें

कोरोना वायरस

कोरोना वायरस हमेशा के लिए बदल देगी हमारी ये आदतें

बेशक कोरोना वायरस एक महामारी है, जो इस वक्त दुनिया के लिए बहुत बड़ा खतरा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *