Wednesday , December 19 2018
Home > Travel > अगर अकेले घूमने के हैं शौकीन तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान
TIPS TRAVEL SOLO
TIPS TRAVEL SOLO

अगर अकेले घूमने के हैं शौकीन तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

अक्सर कुछ लोगों को अकेलापन बहुत पसंद होता है। कई बार लोगों का मन करता है कि उनके आस-पास कोई भी परिचित न हो, किसी तरह की कोई जिम्मेदारी न हो, न ही किसी तरह का कोई काम हो। बस अकेले अनजान रास्तों में घूमने का मजा मिल जाए। तो वहीं कुछ लोगों का ऐसा शौक भी होता है कि वो अकेले घूमने निकल जाए और वहां पर जा कर अनजान लोगों से दोस्ती करें। चाहे वजह कुछ भी हो लेकिन इंसान बहुत बार ऐसा  चाहता होता है कि वो अकेला कहीं यात्रा करने के लिए निकल जाए। जिसका उसका माइंड पूरी तरह से फ्रेश हो जाए या फिर वो अपनी ऊर्जा को वापिस से जगा पाए। जो आमुमन ज्यादा काम करने की वजह से मर जाती है।

TIPS TRAVEL SOLO

तो अगर आप भी अकेले यात्रा करने का विचार कर रहे हैं तो पहले इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ लें क्योंकि भईया सावधानी हटी दुर्घटना घटी। तो अकेले यात्रा करते वक्त कुछ बातों का ध्‍यान रखना जरूरी होता है।

कम सामान ले:

अपनी इस अकेला चलो यात्रा में कम से कम सामान लेकर जाना ही आपके लिए फायदेमंद रहेगा। वैसे अगर आप ज्यादा सामानरख भी रहे हैं तो हम तो आपको ये सलाह देंगे कि एक भारी सूटकेस की बजाय दो हल्के बैग ले जाएं। वैसे तो आप सामान उतना ही रखें, जो खुद अपने आप उठा सकें। अकेले सफर के दौरान सामान उठाने की समस्‍या सबसे ज्यादा होती है। इसलिए हमारी सलाह है कि जितने कम बैग होंगे, उतनी आपको टेंशन भी कम होगी।

TIPS TRAVEL SOLO

बैग को ऐसे रखें सुरक्षित

देखों अकेले यात्रा करते वक्त आपके सामान की रखवाली भी आपको ही करनी है। तो अपने बैग, सूटकेस के ताले, हैंडल पहले से ही ठीक करा लें और अगर ट्रेन या बस से जा रहे हैं तो जाते समय सेफ्टी चेन जरूर रखें, इस सेफ्टी चेंन से अपने सामान को अच्छी तरह से लॉक लगाकर सुरक्षित कर दें। सामान चोरी होने का खतरा हर समय और  हर जगह पर बना रहता है, इसलिए सावधानी बरतें।

यह जरूरी सामान न भूलें

अपनी यात्रा के दौरान टॉर्च, मोमबत्ती, माचिस, मच्छरों से बचाव के लिए क्रीम, ताला और चेन रखना जरूरी है। ये छोटे सामान काफी काम की चीज साबि होते हैं।

होटल चुनते समय सावधानी

अब आप पहुंच तो गए अपनी मंजिल पर लेकिन रुकने के लिए आपको चाहिए होगा एक होटल अगर आपको खुद का कोई ठिकाना नहीं हैं तो। होटल चुनते वक्त अपने बजट का तो ख्याल रखें ही लेकिन साथ में आस-पास के माहौल का भी जरूर ख्याल रखें। पहले से ही होटल के बारे में पता कर लें और अगर संभव हो तो ठहरने से पहले आसपास के लोगों से होटल के बाारे में पता कर लें।

सेफ्टी लॉक है जरूरी

होटल में रूम लेने के बाद अंदर कमरे में भी आपको सतर्कता रखनी होगी। होटल के कमरे में हमेशा अंदर से सेफ्टी लॉक लगाकर रखें और बिना पूछे कभी भी दरवाजा न खोलें। बाहर जाते समय अपने सामान में ताला लगाकर ही जाएं।

पैसों की देखरेख

अब दोस्त अकेले हो तो पैसा भी अकेला ही खर्च करना होगा। और उसके लिए पैसों का ध्यान भी रखना होगी कि कहीं कुछ चोरी न हो जाएं, तो कीमती सामान या नकदी अपने होटल के कमरे में खुली छोड़ कर कभी न जाएं। कमरे की सफाई अपने सामने ही करवाना अच्छा होता है।

लिफ्ट कतई न लें

सफर के दौरान अनजान शहर में कभी भी किसी से लिफ्ट न लें और जरूरत पड़ने पर टैक्सी का इस्तेमाल करें या पब्लिक ट्रांस्पोर्ट का जैसे कि बस, मेट्रो।

किसी परिचित का पता रखें

जिस जगह पर आप की ये यात्रा चलेगी अगर वहां पर या आस-पास में कोई आपका दोस्त या रिश्तेदार रहता है तो उसका फोन नंबर अपने पास  जरूर रखें। हो सकता है कि आपको कभी उसकी जरूरत पड़ जाएं।

निजी गाड़ी से जाने से बचे

समय रहते हुए रेल बस या हवाई जहाज में रिजर्वेशन जरूर करा लें और अपनी गाड़ी से यात्रा करने से बचे। इसके पीछे कई कारण है कि रास्ते में आपकी गाड़ी खराब हो सकती है जिससे आपको परेशानी होगी। अकेले में बोर हो सकते है। और अगर आपको अपने वाहन से ही जाना है, तो दिन में ही सफर करें ताकि रात होने से पहले अपनी मंजिल पर पहुंच जाएं।

ये भी पढ़ें

these-amazing-places-only-for-adults

अगर आपकी उम्र है 18 से ज्यादा तो ही आप जा सकते है इन जगहों पर

आज हम आपको दुनिया की 5 ऐसी जगहों के बारे में बता रहे है जहां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *