Saturday , August 24 2019
Home > Food > भारत में टॉप 10 हाईवे ढ़ाबा: रोड ट्रिप पर इन ढाबों का स्वाद जरूर चखें
top-10-highway-dhabas-in-india

भारत में टॉप 10 हाईवे ढ़ाबा: रोड ट्रिप पर इन ढाबों का स्वाद जरूर चखें

भारत एक ऐसा देश है जहां पर खाने के लिए लोग पूरी यात्रा कर लेते हैं। भारत के नेशनल हाइवों पर ऐसी कई जगहें हैं जहां पर आपको टेस्टी खाने के ढाबे और होटल मिल जाएंगे। देश के प्रमुख शहरों को जोड़ने वाले इन नेशनल हाइवों पर आधी रात को भी खाना मिलता है।

सड़क के जरिये यात्रा करने वाले हर यात्री को इन जगहों पर रूक कर खाना ही पड़ता है तभी जाकर उनकी यात्रा को पूरा माना जाता है। पिछले कुछ सालों में ऐसे कई रोडसाइड ईटिंग प्वाइंट्स मशहूर हो गए हैं।

इनमें से कुछ में तो घर पर बना खाना भी मिलता है जो कि लंबे समय से घर से दूर रहने वाले ट्रक ड्राइवर्स के लिए किसी जन्‍नत से कम नहीं होता है। भारत में इन रोडसाइड ईटरीज को ढाबा कहते हैं, अब तो ये हर रोड ट्रिप का एक खास हिस्‍सा बन गए हैं।

ट्रैवलर्स अपनी यात्रा के दौरान भारत में टॉप 10 हाईवे ढ़ाबा की लिस्ट जरूर चैक करते हैं और इन ढाबों पर आकर जरूर रूकते हैं। इनमें से कुछ तो अब खुद ही एक डेस्टिनेशन बन गए हैं। जहां पर लोग दूर-दूर से वहां पर खाने के लिए ही आते हैं। इन छोटे से रोडसाइड ईटरीज पर आपको देसी खाने का स्‍वाद मॉडर्न इंटीरियर में मिलेगा।

इसके अलावा, यहां पर खाने की क्‍वालिटी को लेकर आपको चिंता करने की बिलकुल भी जरूरत नहीं होती है। इनमें से अधिकतर ढाबों में फैंसी फर्नीचर या मॉडर्न सजावट नहीं है बल्कि ये पारंपरिक झोपड़ी की तरह हैं जहां पर मिट्टी के बर्तनों में खाना मिलता है।

इनमें से कुछ शानदार ढाबे भारत के प्रमुख हाइवे पर स्थित हैं। अधिकांश तो अब बहुत बड़े बन चुके हैं जहां पर सभी तरह के यात्रियों का आना-जाना लगा रहता है। अगर आप भारत के प्रमुख राजमार्गों में से किसी पर भी यात्रा कर रहे हैं, तो अपनी गाड़ी को साइड में रोक लें और इन हाईवे के टॉप 10 ढाबों पर खाना जरूर खाएं।

Top 10 Highway Dhabas in india

भारत में टॉप 10 हाईवे ढ़ाबा

मिस्‍टर संजय ढाबा (Mr Sanjay Dhaba)

श्रीनगर-लेह नेशनल हाइवे पर एक मामूली कंक्रीट सी झोपड़ी पर मुंह में पानी ला देने वाला स्‍वादिष्‍ट खाना मिलता है। संजय ढाबे पर ट्रक ड्राइवर्स, बाइकर्स और यहां से गुजरने वाले सभी लोग आकर खाना खाने के लिए रुकते हैं।

Source: Blogspot

इस ढाबे का लुक ज्‍यादा खास तो नहीं है लेकिन यहां पर आपको खाना इतना ज्‍यादा टेस्टी मिलेगा कि आपका मन बार-बार यहां पर आने का करेगा। मक्‍खन में डूबे हुए ‘आलू के परांठे’ और ताजा बनी ‘गोभी की सब्जी’ यहां पर सबसे ज्‍यादा पसंद की जाती है। इसके अलावा, यहां की सुगंधित ब्‍लैक टी को पीना बिलकुल भी ना भूलें।

-> कहां पर है: श्रीनगर-लेह हाईवे

-> क्‍या खाएं: आलू परांठा, गोभी की सब्‍जी, ब्‍लैक टी

-> कीमत: दो के लिए 300 रुपए।

शर्मा ढाबा (Sharma Dhaba)

Photo Source: Travel Secret Mag

शर्मा ढाबा उन रोडसाइड ईटिंग प्‍वाइंट में से एक है जो कि सीकर से जयपुर हाइवे पर होता है। राजस्‍थानी खाने के लिए इस ढाबे पर लोगों की भीड़ हमेशा ही लगी रहती है। आने वाले मेहमानों का भी यहां पर खूब सत्‍कार किया जाता है।

यहां का प्रसिद्ध ‘मावा नान’ या ‘मावा रोटी’ ताजे गाय के दूध से बनाया जाता है। इस ढाबे का खाना इतना स्‍वादिष्‍ट होता है कि एक बार आने के बाद आपका मन बार-बार यहां आने का करेगा।

-> कहां पर है: सीकर-जयपुर हाईवे

-> क्‍या खाएं: मिस्‍सी रोटी, मावा नान

-> कीमत: 500 रुपए दो लोगों के लिए

सन्नी दा ढाबा (Sunny Da Dhaba)

पुणे से लोनावला हाइवे पर सन्‍नी दा ढाबा है। इस जगह पर हर वक्त भीड़ लगी रहती है। इस छोटे-से ईटरी प्‍वाइंट का खाना आपको हमेशा याद रहेगा। सड़क के किनारे टीन की छत के नीचे बने इस ढाबे पर सजी हुई टेबल रखी हुई हैं जहां पर आपको भारतीय खाना परोसा जाता है।

Source: Tripadvisor

इस जगह पर रजोली कबाब और तंदूरी पोमफ्रेट सबसे टेस्टी मिलते हैं। यहां की गरमागरम जलेबी खाना ना भूलें। सड़क के किनारे बने इस छोटे से ढाबे पर आकर आपकी यात्रा सफल हो जाएगी।

-> कहां पर है: NH 4, लोनावला

-> क्‍या खाएं: तंदूरी पोमफ्रेट, रजोली कबाब

-> कीमत: दो लोगों के लिए 1700 रुपए

अमरीक सुखदेव (Amrik Sukhdev)

Amrik Sukhdev
Source: Youtube

ढाबों की इस लिस्ट में ये नाम मिस नहीं हो सकता है, भले ही अब हम अमरीक सुखदेव को एक ढाबा नहीं कह सकते लेकिन इसकी शुरुआत एक ढाबे के रूप में ही हुई थी। हरियाणा के मुरथल में जीटी रोड पर स्थित ये ढाबा सालों पुराना है, लेकिन यहां पर परोसे जाने वाला पंजाबी खाना आपको वहां से आगे नहीं बढ़ने देगा।

इसकी खासियत है यहां के ओपन एरिया, जहां आप आराम से बैठकर खाने का स्वाद ले सकते हैं। सुखदेव पर खाना खाने के लिए लोग दिल्ली से और इसके आस-पास लगने वाले बड़े शहरों से रोड ट्रिप करने के लिए निकल जाते हैं। यह भारत में टॉप 10 हाईवे ढ़ाबा की लिस्ट में आता है।

-> कहां पर है: मुरथल

-> क्या खाएं: आलू, गोभी परांठा

-> कीमत: 500 रुपये दो लोगों के

भजन तड़का ढाबा, (Bhajan Tadka Dhaba) गजरौला, उत्तर प्रदेश

ये एक ऐसा ढाबा हैं जहां पर खाना खाकर आपको अपने गांव की याद आ जाएगी, ये ढाबा बिलकुल ही देसी अंदाज में बना हुआ है। यहां पर खाना देसी अंदाज में बनाया जाता हैं और परोसा भी एकदम देसी अदाज में जाता है।

Bhakan Tadka Dhaba
Source: Amar Ujala

-> कहां पर है: NH 24, सलारपुर, गजरौला, उत्तर प्रदेश

-> क्या खाएं: पनीर बटर मसाला, कढ़ी पकौड़ा, तंदूरी रोटी, चना मसाला और दाल तड़का

-> कीमत: 700 रुपये दो लोगों के

राव ढाबा (Rao dhaba)

ये जयपुर से दिल्ली जाने वाले नेश्नल हाईवे पर पड़ता है। राव ढाबा वेज और नॉन वेज दोनों ही लोगों को काफी ज्यादा पसंद आता है। यहां का मटन चिकन, नान और चना मसाला लोगों को काफी ज्यादा पसंद आता है। अक्सर लोग जब जयपुर से दिल्ली जा रहे होते हैं तो इस ढाबे पर रुक कर खाना जरूर खाते हैं।

Old Rao Dhaba
Source: Cloud

-> कहां पर है: NH-8 जयपुर से दिल्ली जाते हुए

-> क्या खाएं: मटन, चना मसाला

-> कीमत: 1000-1200 रुपये दो लोगों की

चीतल ढाबा (Cheetal Dhaba)

Cheetal Dhaba
Source: Viharin

ये दिल्ली से देहरादून के रास्ते में पड़ने वाला सबसे शानदार ढाबा है। यहां पर हर वक्त भीड़ उमड़ी रहती है। इस ढाबे पर घर जैसे खाने का स्वाद मिलता है। यहां का गोभी परांठा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। ये ढाबा खतौली के पास पड़ता है जो कि NH-44 पर है। आपको बता दें कि ये दिल्ली से देहरादून को जोड़ने वाला हाईवे है।

-> कहां पर है: खतौली, NH-44

-> क्या खाएं: गोभी परांठा, दाल

-> कीमत: 500 रुपये दो की

पूरन सिंह दा ढाबा (Puran Singh Da Dhaba)

ये ढाबा अंबाला में है, और काफी ज्यादा मशहूर है। यहां पर आपको हर वक्त भीड़ मिलेगी क्योंकि यहां का खाना काफी ज्यादा टेस्टी होता है। वेज और नॉन वेज दोनों लोगों को ये ढाबा काफी पसंद आता है। चिकन करी, कीमा कलेजी नॉन वेज वालों को और कढ़ी चावल, पालक पनीर वेज खाने वालों को काफी ज्यादा पसंद आती है।

Puran Singh Da Dhaba

-> कहां पर है: अंबाला सिटी, NH-1

-> क्या खाएं: कीमा कलेजी, कढ़ी चावल

-> कीमत: 700 रुपये दो की

ज्ञानी दा ढाबा (Gyani Da Dhaba)

कालका शिमला पर बना ज्ञानी ढाबा, खाने के मामले में बहुत ज्ञानी है। यहां पर आपको हमेशा अपनी बारी आने का इंतजार तो करना ही पड़ेगा, क्योंकि भीड़ ही इतनी होती है। यहां का खाना बहुत लाजवाब होता है।

Gyani Da dhaba
source: content

-> कहां पर है: कालका-शिमला रोड

-> क्या खाएं: आलू परांठा

-> कीमत: 400 रुपये दो की

चिल्का ढाबा (Chilka Dhaba)

अगर आप उड़ीसा की तरफ जा रहे हैं तो एक बार चिल्का ढाबे पर जरूर रुक कर खाना खाएं, अगर आप अपनी गाड़ी से जा रहे हैं तो यहां से पास में ही चिल्का झील भी है, जो कि काफी सुंदर है। वहां पर भी आप घूम सकते हैं। वहीं खाने के लिए यहां की सबसे टेस्टी चीज फिश करी है। लेकिन इस ढाबे में बनने वाली सभी चीजें काफी टेस्टी होती है।

Chilka Dhaba
source: blogspot

-> कहां पर है: चिल्का झील, बरकुल, NH-5

-> क्या खाएं: फिश करी

-> कीमत: 800 रुपये दो की

ये भी पढ़ें

top 5 honeymoon destinations in india, भारत में हनीमून के लिए जगह

भारत में 5 बेस्ट रोमांटिक हनीमून जगह

आपने शादी की तैयारी और उससे संबंधित हर छोटी-छोटी चीज जैसे कि कपड़े, मेहमानों की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *