Wednesday , June 30 2021
Home > Travel > अंडमान निकोबार में घूमने की टॉप 5 जगह, छुट्टियों को बना देंगे यादगार
अंडमान निकोबार में घूमने की जगह

अंडमान निकोबार में घूमने की टॉप 5 जगह, छुट्टियों को बना देंगे यादगार

अंडमान निकोबार में घूमने की जगह तो बहुत सी है लेकिन आज हम आपको बताएँगे वो 5 जगह जो टूरिस्ट्स की पसंदीदा रहीं है। अंडमान निकोबार में मशहूर कई जगह हैं जहां गर्मियो में समुंदर किनारे घूमने का अलग ही मज़ा है और साथ साथ आपको अंडमान निकोबार (Andaman Nicobar Island) पर ऐसा लगेगा जैसे आप विदेश के किसी बीच पर घूम रहे हो।

समुंदर, सैंड और सूरज, ये चीज़ मन मे सोचकर देखो तो एक बहुत ही बढ़िया सीनरी बनाते है और ये आपके घूमने के लिए  एक परफेक्ट जगह है। यह जगह नेचर का एक बहुत ही बढ़िया मास्टर पीस है। अंडमान निकोबार (Andaman Nicobar Island) इंडिया की सबसे सुंदर टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है जिसमे की  टोटल 572 आइलैंड्स हैं।

चाहे आप अकेले ट्रिप बना रहे हो या दोस्तों, फैमिली, या हनीमून अंडमान निकोबार (Andaman Nicobar Island) में सबके लिए सबकुछ है। रोमांटिक बीचेस से लेकर एडवेंचर से भरपूर वाटर एक्टिविटी, लाजवाब खाना, ये जगह आपको सब देती है और यादगार छुट्टी मनाने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है।

ये भी पढ़ें- इस समर वेकेशन लद्दाख जाना है तो ऐसे जाएं और यहां घूमें

आइये जानते हैं अंडमान निकोबार में घूमने की जगह और अंडमान निकोबार में मशहूर जगह के बारे में बात करते हैं-

अंडमान निकोबार में घूमने की जगह

  1. सेलुलर नेशनल जेल म्यूजियम

cellular jail अंडमान निकोबार में घूमने की जगह

कोई शक की बात नही कि सेलुलर जेल जो लाखों टूरिस्ट अपनी तरफ खींचती है हर साल।

लेकिन क्या आपको पता है टूरिस्ट प्लेस बनने से पहले इसको काले पानी की जेल भी बोल जाता था। यह अंडमान की कैपिटल पोर्टब्लेर में है और ये जेल ब्रिटिश लोगो ने बनाई थी। अपने राज में यहां पर बहुत ही खतरनाक क्रिमिनल्स और उन फ्रीडम फाइटर्स को लाया जाता था जो अपनी आवाज़ ब्रिटिश शासन के खिलाफ उठाते थे।

इसमें कोई शक की बात नहीं कि यह जगह अंडमान में घूमने के लिए बहुत ही बेहतरीन है।

  1. राधानगर बीच

Radhanagar-beach अंडमान निकोबार में घूमने की जगह

यह बीच हेवलॉक आइलैंड में है। यह बीच पूरी दुनिया के सबसे सुंदर बीचेस में 8वें नंबर पर है। टाइम् मैगज़ीन द्वारा इसको ‘बेस्ट बीच इन एशिया’ का खिताब भी मिला है। यह जगह अंडमान निकोबार में मोस्ट विजिटेड प्लेस में से एक है। नीला पानी, ट्रॉपिकल ग्रीन फारेस्ट यह जगह नेचर लवर और एडवेंचर करने वाले के लिए बेस्ट है । यहां पे कई वाटर एक्टिविटीज़ भी होती है जैसे स्कूबा डाइविंग, स्नोर्कलिंग, स्विमिंग, पैरासेलिंग और बोटिंग।

  1. नार्थ बे बीच (North Bay Island)

Andeman Nicobar Island

यह जगह स्वर्ग है डाइविंग, स्विमिंग करने के लिए यहां के कोरल रीफ और मरीन लाइफ बहुत ही सुंदर है। अंडमान में यह जगह बेस्ट है स्कूबा डाइविंग, स्नोर्कलिंग, सी वाकिंग के लिए यहां कई सारे प्रॉफेशनल ग्रुप्स भी हैं जो ये एक्टिविटीज़ करवाते हैं। अगर आप शौकीन है अंडरवाटर दुनिया की तो यहां देखने ज़रूर आये।

ये भी पढ़ें- गोवा के 10 अनजान बीच जो आपको जरूर देखने चाहिए!

  1. रॉस आइलैंड

Andeman Nicobar Island

1900 की शुरुवात में रॉस आइलैंड ब्रिटिश लोगों का एडमिनिस्ट्रेशन की जगह थी और इसको पेरिस ऑफ दी ईस्ट भी बोला जाता था। 1942 के भूजाल के बाद यहां सब टूट गया था, बचा खुचा जापानियों के कब्जे में तोड़ दिया गया। यहां की खाली बिल्डिंग्स, जापानी बंकर, टेनिस कोर्ट्स, प्रिंटिंग प्रेस, हॉस्पिटल का इतिहास ज़रूर आपका ध्यान खीचेंगे।

  1. चिड़िया टापू

Andeman Nicobar Island

चिड़िया टापू अंडमान की फेमस जगह में से एक है जैसे कि नाम से पता चल रहा है चिड़िया टापू, ये चिड़ियों का आइलैंड है यहां आपको माइग्रेंट चिड़िया देखने को मिलेगी। यहां के हरे भरे जंगल कई सौ चिड़ियों की स्पीशीज का घर है। अगर आप चिड़ियों को पसंद करते हैं तो यहां ज़रूर आये यह पोर्ट ब्लेयर में ही है। चिड़ियों को देखने के अलावा यहां सन पॉइंट से ट्रैकिंग और सन सेट देखने का अलग ही मज़ा है।

कैसे पहुंचे? (How to visit Andaman and Nicobar)

Andaman Nicobar Island में पहुँचना भी आसान है। आप कोई सी भी फ्लाइट में सीधा यहां कैपिटल पोर्ट ब्लेयर में आ सकते हैं। इसके अलावा, पानी वाले जहाज से यात्रा करने के लिए अपनी टिकट बुक कर सकते हैं। पानी के जहाज चेन्नई, कोलकाता और विशाखापत्तनम से पोर्ट ब्लेयर के लिए मिल जाएंगे। अंडमान निकोबार ट्रेन के जरिए नहीं जाया जा सकता।

चेन्नई, कोलकाता, विशाखापट्टनम, भुवनेश्वर, कोचिन और दिल्ली से पोर्ट ब्लेयर के लिए फ्लाइट चलती हैं। दिल्ली से अंडमान निकोबार के लिए फ्लाइट चेन्नई या कोलकाता होकर आती है जबकि कोलकाता से पोर्ट ब्लेयर और चेन्नई से पोर्ट ब्लेयर के लिए सीधी यहां कि फ्लाइट मिलती है।

 

ये भी पढ़ें

top-10-highway-dhabas-in-india

भारत में टॉप 10 हाईवे ढ़ाबा: रोड ट्रिप पर इन ढाबों का स्वाद जरूर चखें

भारत एक ऐसा देश है जहां पर खाने के लिए लोग पूरी यात्रा कर लेते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *