Friday , December 14 2018
Home > Sports > सचिन ने किया था आगाज, फिर इन चार खिलाड़ियों ने वनडे क्रिकेट इतिहास में लगाये दोहरा शतक
top player who make 200 in odi started with sachin

सचिन ने किया था आगाज, फिर इन चार खिलाड़ियों ने वनडे क्रिकेट इतिहास में लगाये दोहरा शतक

सचिन तेंदुलकर ‘द गॉड ऑफ इंडियन क्रिकेट’ ये वो नाम है जिन्हें रिकॉर्ड्स का बादशाह भी कहा जा सकता है। एक वक्त था जब किसी एक खिलाड़ी की तरफ से वनडे क्रिकेट में 200 रन बनाना किसी सपने की तरह लगता था। लेकिन इस सपने को हकीकत में सचिन तेंदुलकर ने सच कर दिखाया। इससे पहले कल्पना भी नहीं की जा सकती थी कि कोई 200 रन अकेले भी बना सकता है। सचिन के बाद ऐसा करना कई अन्य खिलाड़ियों को भी मुमकिन लगने लगा, और उन्होंने भी 200+ स्कोर बना डाले।

24 फरवरी का दिन क्रिकेट के इतिहास में सचिन के नाम से दर्ज है। सचिन ने साल 2010 में आज ही के दिन वनडे में 200 रन बनाये थे। ये रन उन्होंने Captain Roop Singh Stadium, Gwalior में साउथ अफ्रीका के खिलाफ बनाये थे। सचिन वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं।

 

वीरेंद्र सहवाग

सचिन ने हमेशा कहा है कि उन्हें खुशी होगी जब उनका रिकॉर्ड सबसे पहले कोई भारतीय ही तोड़ेगा। तो हुआ भी ऐसा ही, वीरेंद्र सहवाग ने 8 दिसंबर साल 2011 में Holkar Stadium, Indore में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन बनाकर सचिन के रिकॉर्ड तोड़ दिये।

 

रोहित शर्मा

इसके बाद ये सिलसिला रुकने वाला कहां था। हालांकि वनडे में अगले दोहरे शतक तक 2 साल लग गए। 2 नवंबर साल 2013 में शर्मा जी के लड़के और हिटमैन नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने M. Chinnaswamy Stadium, Bangalore में सबको हैरान करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रन बना डाले। इस दोहरे शतक के साथ रोहित शर्मा दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन चुके थे।

 

 

रोहित शर्मा

13 नवंबर, 2014 को Eden Gardens में रोहित शर्मा ने एक बार फिर करिश्माई पारी खेलते हुए 264 रन की पारी खेली और इसके साथ ही वनडे में दो बार दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने।

 

क्रिस गेल

भारतीय खिलाड़ियों को छोड़कर पहली बार किसी अन्य देश (वेस्टइंडीज) के खिलाड़ी क्रिस गेल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 215 रन की पारी खेली। क्रिस गेल ने अपना दोहरा शतक 24 फरवरी, 2015 मे Manuka Oval, Australia में बनाया था। दिलचस्प बात ये है कि 24 फरवरी को ही पांच साल पहले सचिन ने दुनिया का पहला दोहरा शतक बनाया था।

 

मार्टिन गुप्टिल

इसके बाद 22 मार्च, 2015 को न्यूजीलैंड के खिलाड़ी मार्टिन गुप्टिल ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 237 रन बनाने के साथ ही दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के पांचवें खिलाड़ी बन गए। गुप्टिल ने अपना दोहरा शतक Wellington Regional Stadium, Wellington, New Zealand में बनाया था।

 

रोहित शर्मा

वनडे क्रिकेट क्रिकेट इतिहास में 7वां दोहरा शतक भारतीय खिलाड़ी रोहित शर्मा ने बनाया था। 13 दिसंबर, 2017 को रोहित शर्मा ने Punjab Cricket Association IS Bindra Stadium, Mohali में श्रीलंका के खिलाफ 208 रन बनाये थे। रोहित शर्मा वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा दोहरा शतक लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं।

 

ये भी पढ़ें

true gentleman rahul dravid

राहुल द्रविड़ हैं एक TRUE GENTLEMAN, इन किस्सों से आप भी मान जाएंगे ये बात

टीम इंडिया के द वॉल ने मौके मौके पर ये साबित किया है कि वो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *