Saturday , July 3 2021
Home > Entertainment > उत्तर रामायण के लव कुश आज कहां है और क्या करते हैं?
उत्तर रामायण लव कुश

उत्तर रामायण के लव कुश आज कहां है और क्या करते हैं?

दूरदर्शन एक के बाद एक बम फोड़ कर प्राइवेट चैनल्स की वाट लगा रहा है। कोरोना की वजह से लोग घरों में बैठे हैं, तो इसका फायदा दूरदर्शन ने भी पूरी तरह से उठाया। पहले तो डीडी ने रामायन और महाभारत का प्रसारण कर के सभी चैनलों को टीआरपी के मामले में पीछे छोड़ दिया। हालांकि अब जब रामायण खत्म हो गई है, लेकिन उत्तर रामायण अभी बाकी है मेरे दोस्त! जी हां उत्तर रामायण यानी की बारी है अब लव-कुश के टीवी पर धमाल मचाने की। रामायण के बाद लव-कुश की कहानी उत्तर रामायण के जरिये डीडी पर दिखाई जाएगी, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उस वक्त के लव कुश आज कहां है?

उत्तर रामायण में लव-कुश के किरदार आज कहां है?

सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि रामानंद सागर ने उत्तर रामायण नाम से एक अलग खंड बनाया था। इस खंड में सीता त्याग से लेकर श्रीराम के स्वर्गारोहण तक की पूरी कहानी है। इसी दौरान रामायण में लव-कुश के किरदारों का भी जिक्र आता है, जो श्रीराम के बेटे थे और जो जंगल में पैदा हुए थे। ऐसे में लव-कुश का किरदार निभाने वाले दोनों बाल कलाकार एक बार फिर से अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं, तो चलिए जानते हैं कि कौन थे वो दोनों कलाकार।

स्वप्निल जोशी बने थे कुश

उत्तर रामायण के लव कुश

जब स्वप्निल जोशी ने कुश का किरदार निभाया था, तब वो सिर्फ 9 साल के थे। लेकिन आज वो 42 साल के हैं। स्वप्निल जोशी आज टीवी के साथ-साथ मराठी फिल्म इंडस्ट्री में भी काफी नाम कमा चुके हैं। उत्तर रामायण में कुश का किरदार निभाने के अलावा उन्होंवे साल 1993 में रामानंद सागर के ही शो श्रीकृष्णा में छोटे कृष्ण की भूमिका भी निभाई थी। हालांकि इसके बाद उन्होंने एक्टिंग से ब्रेक ले लिया था। फिर वो संजीव भट्टाचार्या के शो ‘कैम्पस’ से वापिस इंडस्ट्री में आए।

स्वप्निल जोशी अमानत, हद कर दी, दिल विल प्यार व्यार, हरे कांच की चूड़ियां, भाभी, देश में निकला होगा चांद, कहता है दिल जैसे कई सुपरहिट हिंदी सीरियलों में काम कर चुके हैं। इसके अलावा वो कई फिल्मों में भी काम कर चुके हैं।

मयूरेश शेत्रामदे बने थे लव

उत्तर रामायण लव कुश

वहीं कुश यानी की स्वप्निल जोशी के भाई लव की भूमिका निभाई थी मयूरेश शेत्रामदे ने। अब मयूरेश अमेरिका के न्यू जर्सी में रहते हैं और वो एक्टिंग को छोड़ चुके हैं। मयूरेश अब एक प्राइवेट कंपनी के प्रेसिडेंट और सीईओ हैं और इससे पहले वो कई प्रतिष्ठित कंपनियों के एसडी रह चुके हैं। इतना ही नहीं मयूरेश एक कमाल के राइटर भी हैं और वो स्पाइट एंड डेवलपमेंट नाम की एक किताब लिख चुके हैं।

ये भी पढ़ें

ऋषि कपूर के मशहूर डायलॉग

ऋषि कपूर के मशहूर डायलॉग जो कभी नहीं भूलाए जाएंगे!

बॉलीवुड के सदाबहार एक्टर ऋषि कपूर का निधन हो गया है। वो लंबे वक्त से …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *