Wednesday , June 3 2020
Home > Entertainment > क्या होता है कोलोन इंफेक्शन जो बना इरफान खान की मौत का कारण!

क्या होता है कोलोन इंफेक्शन जो बना इरफान खान की मौत का कारण!

बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग और डायलॉग डिलिवरी के लिए मशहूर रहे एक्टर इरफान खान अब इस दुनिया में नहीं है। वो साल 2018 से न्यूरॉडेंडोक्राइन ट्यूमर से जूझ रहे थे। जिसके इलाज के लिए वो लंदन भी गए थे। लेकिन पिछले मंगलवार इरफान खान को कोलोन इनफेक्शन (Colon infection) की शिकायत हुई। इसके बाद उन्हें मुंबई के कोकिलाबेन हॉस्पिटल में भर्ती करवाया गया था। इरफान खान जिस कोलोन इंफेक्शन (Colon infection) से जूझ रहे थे उसे कोलाइटिस भी कहा जाता है। आइए जानते हैं आखिर क्या होता है कोलोन इंफेक्शन और क्या होते हैं इसके लक्षण और बचाव के तरीके।

कोलोन इंफेक्शन

क्या है कोलोन इंफेक्शन (Colon infection)?

कोलोन इनफेक्शन को कोलाइटिस के नाम से भी पहचाना जाता है। कोलोन इंफेक्शन यानी की मलाशय (rectum) में संक्रमण की समस्या होती है। आम भाषा में समझे तो कोलोन में इंफेक्शन ऐसा भोजन लेने की वजह से होता है, जिसे पचाने में हमारे पाचन तंत्र को बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ती हो। ऐसे में जो खाना हमारे शरीर में अच्छी तरह से पच नहीं पाता वो वेस्ट फूड हमारे कोलोन में जमा होने लग जाता है। ऐसे में इस तरह के खाने को पचाने की कोशिश के दौरान जो रासायनिक तत्व पाचनतंत्र में बनते हैं वो भी कोलोन में अलग-अलग फॉर्म में जमा होकर उसको नुकसान पहुंचाने लगते हैं।

क्यों होता है कोलोन इंफेक्शन (Colon infection)?

कोलोन इनफेक्शन (Colon infection) होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे कि ये इन्फेक्शन दूषित पानी पीने से, साफ सफाई का ख्याल न रखने की वजह से और खराब खाने की वजह से हो सकता है। ऐसा कहा जा सकता है कि कोलाइटिस वायरस, बैक्टीरिया, पैरासाइट्स, दूषित पानी, या खराब स्वच्छता की वजह से हो सकता है।

कोलोन इंफेक्शन

इंफेक्शन के शुरूआती लक्षण-

कोलोन इंफेक्शन (Colon infection) के शुरूआती लक्षणों में कब्ज, पेट दर्द, गैस, थकान, ऊर्जा की कमी हो सकती है। इस बीमारी में दस्त के साथ खून भी आता है। इसके अलावा मरीज का तेजी से वजन भी कम होने लगता है। कोलोन इनफेक्शन (Colon infection) में बड़ी आंत की सतह पर मौजूद कोशिकाएं डेड होने लगती हैं जो बाद में अल्सर का कारण बनती है।

कैसे रखें कोलोन को साफ

कोलोन को साफ रखने के लिए सबसे पहले पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। इसके अलावा अलग-अलग तरह के पेय पदार्थों जैसे दूध, दही, छाछ, नींबू पानी इत्यादि का सेवन मौसम और समय के हिसाब से करना चाहिए। ऐसा करने से कोलोन को साफ रहने और पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा डाइट में फाइबर युक्त भोजन को शामिल करें। ऐसा करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है, शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलती है।

ये भी पढ़ें

शादी के बाद गायब हो गई ये 10 एक्ट्रेस जो एक वक्त पर थी बुलंदियों पर!

बॉलीवुड में कई ऐसी जबरदस्त एक्ट्रेस हैं जो शादी से पहले तो काफी कामयाब रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *