Tuesday , August 11 2020
Home > Entertainment > नेपोमीटर क्या है? सुशांत की याद में बनाया गया है ये टूल!
नेपोमीटर

नेपोमीटर क्या है? सुशांत की याद में बनाया गया है ये टूल!

34 साल के कमाल के एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने अचानक आत्महत्या कर ली। दूर से तो सबकुछ सही दिख रहा था, लेकिन अंदर एक गहरी खाई थी। इस खाई में सुशांत धसते गए। सुशांत दुनिया से चले गए, लेकिन एक मुद्दा छोड़ कर चले गए हैं। वो मुद्दा जो सैंकड़ों सालों से भारत में रह रह कर उठता है, कभी राजनीति में तो कभी खेल में, लेकिन अब ये मुद्दा बॉलीवुड में उठ रहा है। ये मुद्दा है नेपोटिज्म का – अब इसी मुद्दे पर प्रहार करने के लिए आया है नेपोमीटर जो इंडस्ट्री में नेपोटिज्म की पोल खोलने के लिए बताया जा रहा है।

क्या है नेपोमीटर?

जी हां नेपीमीटर एक ऐसा टूल है जो बता सकता है कि किस फिल्म में कितना नेपोटिज्म है। इसे और किसी ने नहीं बल्कि सुशांत के परिवार के सदस्यों ने ही बनाया है। इस टूल से पहला रिजल्ट मिला आलिया भट्ट की आने वाली फिल्म सड़क-2 का, हैरत की बात है कि सड़क-2 में 98% नेपोटिज्म मापा गया है।

सुशांत की बहन श्वेता कीर्ति के पति, यानी सुशांत के जीजा विशाल कीर्ति ने ट्विटर पर इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा था कि मेरे भाई मयुरेश कृष्णा ने सुशांत सिंह राजपूत की याद में नेपोमीटर बनाया है। उन्होंने लिखा था कि फिल्म का क्रू कितना नेपोस्टिक है या कितना स्वतंत्र है, इसके आधार पर हम फिल्मों को रेटिंग देंगे और आप तक ये रेटिंग पहुंचाएंगे। अगर नेपोमीटर हाई यानी चढ़ा हुआ आता है, तो बॉलीवुड की नेपोटिज्म वाली फिल्म का बहिष्कार (बॉयकॉट) करना होगा और नेपोटिज्म से लड़ना होगा।

फिल्मों का करेगा एनालिसिस

दरअसल नेपोमीटर एक वेबसाइट/ऐप है, जो अपने बल पर आगे बढ़ने वाले कलाकारों की मदद के लिए बनाया जा रहा है। ये ऐप किसी भी अपकमिंग फिल्म का एनालिसिस करके बताएगा कि फिल्म कितने फीसद नेपोस्टिक है। आसान भाषा में कहें तो फिल्म में कितने लोग ऐसे हैं, जिनका बॉलीवुड से पहले से कोई नाता है। कितनों के रिश्तेदार पहले से इंडस्ट्री में मौजूद हैं? इन सब बातों की जानकारी नेपोमीटर लोगों को देगा।

ये ऐप किसी भी अपकमिंग फिल्म का एनालिसिस करके बताएगा कि फिल्म कितने फीसद नेपोस्टिक है। आसान भाषा में कहें तो फिल्म में कितने लोग ऐसे हैं, जिनका बॉलीवुड से पहले से कोई नाता है और कितनों के रिश्तेदार पहले से इंडस्ट्री में मौजूद हैं? इन सब बातों की जानकारी नेपोमीटर लोगों को देगा। जैसा कि इसने सबसे पहले सड़क-2 के लिए किया और उसमें 98% नेपोटिज्म निकला।

अब ये कितना असरदार साबित होगा ये तो आने वाला वक्त बताएगा, लेकिन बॉलीवुड में नेपोटिज्म किसी से छुपा नहीं है। सुशांत की मौत के बाद अब ये बेपर्दा हो गया है।

ये भी पढ़ें

शादी के बाद गायब हो गई ये 10 एक्ट्रेस जो एक वक्त पर थी बुलंदियों पर!

बॉलीवुड में कई ऐसी जबरदस्त एक्ट्रेस हैं जो शादी से पहले तो काफी कामयाब रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *