Friday , July 2 2021
Home > Technology > WhatsApp पर आप भी करते हैं ये 5 काम तो जाना पड़ सकता है जेल!
whatsapp-message-can-land-group-admin-jail

WhatsApp पर आप भी करते हैं ये 5 काम तो जाना पड़ सकता है जेल!

Whatsapp एक मैसेजिंग ऐप है, जो यूजर्स के बीच काफी पॉप्यूलर है। दुनिया भर में इस ऐप के यूजर्स मौजूद हैं और हर दिन अरबों मैसेज इस ऐप से यूजर्स एक दूसरे को भेजते हैं।

 

अगर आप Whatsapp यूजर हैं, तो मुमकिन है कि पर्सनल चैट के अलावा जोक्स वीडियो, पिक्चर्स, फाइल और कई तरह के मैसेज दूसरों को सेंड करते होंगे। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि Whatsapp पर सेंड किए मैसेज आपको जेल भी पहुंचा सकते हैं।

 

अगर आप भी काफी ज्यादा Whatsapp इस्तेमाल करते हैं, तो यहां हम आपको ऐसे ही 5 काम की बात बता रहे हैं जिसे आपको Whatsapp पर भूल कर भी नहीं करना चाहिए।

 

1- एक साथ बल्क मैसेज फॉरवर्ड

यदि आपके पास Whatsapp पर कोई फेक मैसेज आता है, या आपको लगता है कि वह मैसेज फेक है, अफवाह है, तो उसे बिलकुल भी शेयर न करें। ऐसी अफवाहों को फैलाने वाले Whatsapp यूजर्स अब मुश्किल में पड़ सकते हैं। इसके अलावा एक साथ बल्क में मैसेज शेयर करने से भी बचें, साथ ही कोशिश करें कि गुड मॉर्निंग और गुड नाइट भी बल्क में ज्यादा लोगों को फॉरवर्ड न करें।

 

2- धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले

इस दुनिया में ज्यादातर लोग अपने धर्म को महान समझते हैं और अन्य को अपने से कम। खैर आप जो भी सोचते हैं उसे बेहतर होगा कि अपने पास रखें, क्योंकि Whatsapp पर अब किसी धर्म के विरुद्ध कोई मैसेज फारवर्ड करना खतरे से खाली नहीं। शिकायत होने पर इसके लिए आप जेल भी जा सकते हैं।

 

3- फेक तस्वीरें या वीडियो

सोशल मीडिया पर हर रोज ऐसी तस्वीरें वायरल होती रहती हैं जो कि एडिट या छेड़छाड़ की गई हों। किसी का शरीर और किसी अन्य की फोटो व अन्य तरह के एडिट किए हुए सेलिब्रिटी या नेताओं के फोटो काफी देखने को मिलते हैं। हम आपको सलाह देंगे कि इस तरह की तस्वीरें या वीडियो शेयर न करें।

 

4- ग्रुप में मेंबर्स को जानते हों तभी बने एडमिन

Whatsapp एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप पर्सनल चैट के साथ-साथ ग्रुप चैप भी कर सकते हैं। ज्यादातर Whatsapp ग्रुप्स में फैमिली, दोस्त, या ऑफिस से जुड़े लोग शामिल होते हैं। लेकिन कई बार हम कुछ ऐसे ग्रुप्स भी बनाते हैं जिनमें हम एक दूसरे को नहीं जानते हैं। तो आप इन ग्रुप के मेंबर तभी बनें जब आप उन सभी मेंबर्स को जानते हों, नहीं तो यह आपके लिए सरदर्द बन सकता है।

 

5- ग्रुप एडमिन वाले रहे सतर्क

Whatsapp में यदि आप किसी ग्रुप के एडमिन हैं तो अब जरुरी है कि आप हमेशा सावधान रहें। यदि ग्रुप का कोई मेंबर गलत या फेक मैसेज करता है, तो उस पर एक्शन जरुर लें। आप चाहें तो उस मेंबर को ग्रुप से ही हटा सकते हैं। यदि किसी ग्रुप में कोई मेंबर इस तरह की अफवाह या गलत भाषा के मैसेज को शेयर करता है तो इस पर एक्शन न लेने से ग्रुप एडमिन की मुसीबत बढ़ सकती है।

 

क्या है नया ऑर्डर?

दरअसल, वाराणसी के डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट योगेश्वर राम मिश्रा और सीनियर SP नितिन तिवारी ने एक जॉइंट ऑर्डर पेश किया है। ऑर्डर के मुताबिक, अगर किसी ग्रुप में फेक खबरें, तस्वीरें और वीडियोज लगातार शेयर की जाती हैं और ग्रुप एडमिन कोई एक्शन नहीं लेता है तो एडमिन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

ये भी पढ़ें

व्हाट्सएप फीचर्स

इन व्हाट्सएप फीचर्स के जरिए अब चैटिंग होगी ज्यादा मजेदार…

व्हाट्सएप की तरफ से लगातार अपने यूजर्स के लिए नए अपडेट जारी करता है। इन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *