Wednesday , December 19 2018
Home > Amazing World > क्या है वो वजह जिस कारण कुत्ते चलती गाड़ियों पर भौंकते हैं…
why doggies bark on moving cars
why doggies bark on moving cars

क्या है वो वजह जिस कारण कुत्ते चलती गाड़ियों पर भौंकते हैं…

अक्सर हमने और आपने ये देखा है कि कुत्ते चलती गाड़ियों के पीछे भौंकते हुए भागते हैं। लेकिन कभी ये गौर नहीं किया कि आखिर कुत्तों को इतना गुस्सा क्यों आता है कि वो गाड़ी के पीछे कुछ इस तरह से भागते हैं कि जैसे बस अभी वो गाड़ी को पलट ही देंगे। अब भाई ऐसा क्या लॉजिक है कि कुत्तों को चलती गाड़ियों से इतनी नफरत है और खड़ी हुई गाड़ी के नीचे मस्त चैन की नींद लेते हैं।

 

दरअसल, इस मुद्दे पर एक चर्चा ऑनलाइन कोरा (quora) पर हुई थी और इसमें सबके अपने अलग-अलग रीजन थे।

 

1- अगर आपने कभी गौर किया हो तो कुत्तों कि एक आदत होती है कि वो अपना इलाका पक्का रखते हैं। इसलिए कुत्ते आपकी गाड़ी के पहिए सूसू करते हैं। ताकि वो आपकी गाड़ी को पहचान लें। लेकिन जब आप दो अलग अलग जगहों पर गाड़ी पार्क करते हैं और वहां पर दो अलग अलग कुत्तों ने आपकी गाड़ी के पहियों पर सूस किया होता है। तो ये बात उन्हें हजम नहीं होती है। तो इसलिए कुत्ता गाड़ी पर भौंकता है और पुछता है कि बताओं ये दूसरा कुत्ता कौन है जिसने सूसू किया है।

 

why doggies bark on moving cars

 

2- आपको जानकर हैरानी होगी या शायद न भी हो कि कुत्तें एक शिकारी जानवर होते हैं और उनके DNA में होता है कि वो किसी का पीछा करें। इसलिए कुत्ते सिर्फ गाड़ियों का नहीं बल्कि दूसरे जानवरों के पीछे भी भागते हैं। दरअसल कुत्तों को भागनेे में मजा आता है और वो आपको चोट नहीं पहुंचाना चाहते हैं बस आपको अपनी तरफ आकर्षित करना चाहते हैं।

 

why doggies bark on moving cars

 

3- गाड़ियों के पीछे कुत्तों के भौंकने का और दोड़ने की एक वजह ये भी होती है कि कुत्तों को तेज रफ्तार गाड़ियों से डर भी लगता है। तो वो सेल्फ डिफेंस के लिए ऐसा करते हैं। क्योंकि हम देखते हैं कि कई बार तेज रफ्तार गाड़ियों से इंसान कुचल दिए जाते हैं तो कुत्तों का ध्यान कौन देगा। इस वजह से कुत्ते इस बात से डरे रहते हैं कि कहीं वो या उनके बच्चे गाड़ी की चपेट में ना आजाएं।

 

why doggies bark on moving cars

 

4- कोरा पर एक ये बात भी सामने आई की कुत्ते गाड़ियों के नीचे सोते हैं लेकिन जब गाड़ी चालू हो कर चली जाती है तो वो काफी नाराज हो जाते है। उन्हें उस वक्त ऐसा लगता है कि मानों उनके सिर से छत चली गई हो।

 

ये भी पढ़ें

kingdom-tavolara

जानिए दुनिया की सबसे छोटी सल्तनत के बारे में जहां रहते हैं सिर्फ 11 लोग…

एक वक्त था जब हमारे देश भारत की सीमाएं इस कदर तक फैली हुई थी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *