Friday , March 22 2019
Home > Understand India > बीवी पूरे दिन बदलती है वॉट्सएप DP, पुलिस के पास पहुंचा पति
wife-always-changes-whatsapp-dp-husband-complaints-police

बीवी पूरे दिन बदलती है वॉट्सएप DP, पुलिस के पास पहुंचा पति

क्या आपने वॉट्सएप DP बदलने पर पुलिस शिकायत करने के बारे में कभी सुना है? नहीं सुना है तो सुन लीजिए। फरीदाबाद, N.I.T. के रहने वाला बेचारा पति अपनी पत्नी द्वारा बार-बार WhatsApp DP बदलने से परेशान हो गया है।

मल्टीनेशनल कंपनी बोले तो MNC में काम करने वाले पति ने पुलिस से शिकायत की है कि उसकी पत्नी दिन भर वॉट्सएप पर ऑनलाइन रहती है और वो दिन में कई बार DP बदलती है।

पुलिस ने भी घरेलू मामला को देखते हुए केस को N.I.T. महिला थाना मीडिएशन में भेजा है। इसे आप मध्यस्थता केंद्र कह सकते हैं। यहां छोटे-मोटे आपसी पारिवारिक विवाद को सुलझाया जाता है।

ऐसे अजीबो-गरीब यह सिर्फ इकलौता मामला नहीं है। इससे मिलते-जुलते पति-पत्नी के बीच कहासुनी के मामले पुलिस के पास पहुंच रहे हैं। पुलिस भी चालाकी से काउंसलिंग की मदद से झगड़ों को दूर करने की कोशिश कर रही है।

आपको बता दें कि फरीदाबाद पुलिस के मध्यस्थता केंद्र में पति-पत्नी के बीच घरेलू विवाद के करीब 90 मामले एक महीने में ही पहुंचे। महिला पुलिस N.I.T. थाने ने इनमें से 47 कहासुनी विवादों का समाधान काउंसलिंग के माध्यम से पति-पत्नी को थाने में बुलाकर किया।

wife-always-changes-whatsapp-dp-husband-complaints-police

कुछ इस तरह के मामले आए पुलिस में-

पत्नी मनपसंद खाना नहीं बनाती, इसलिए दिक्कत है

N.I.T. इलाके के ही एक व्यक्ति का खाना बनाने को लेकर पत्नी के साथ कहसुनी हो गई। जब मामला महिला थाने पहुंचा तो पूछताछ में पति ने बताया कि, “मेरी पत्नी मेरे पंसद का खाना नहीं बनाती है। कभी-कभी ज्यादा बोलने पर बनाती तो है लेकिन बेमन से बनाती है और इससे खाने में स्वाद नहीं आता।

पत्नी बच्चों पर ध्यान नहीं देती

इधर गुड़गांव में एक प्राइवेट नौकरी करने वाले व्यक्ति ने तंग आकर अपनी पत्नी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करा दी है। व्यक्ति ने पुलिस को दिए शिकायत में कहा है कि वह नौकरी की वजह से दिनभर ऑफिस में रहता है। इसलिए समय की वजह से बच्चों पर ध्यान नहीं दे पाता है। लेकिन पत्नी घर पर होते हुए भी बच्चे पर ध्यान नहीं दे रही है। इस वजह से बच्चे पढ़ाई नहीं कर रहे हैं।

पति तेज आवाज में बात करता है

एक महिला ने अपने पति से नाराज होकर पुलिस से शिकायत की है कि उसका पति उससे ऊंची आवाज में बात करता है। पत्नी का कहना है कि पति का तेज आवाज में बात करना उसे अच्छा नहीं लगता है। वह कई बार पति को समझा चुकी है लेकिन पति है कि समझ नहीं रहा है।

क्या कहना है पुसिल का-

पुलिस का कहना है कि ऐसी शिकायतें आने पर पति-पत्नी को एकसाथ बुलाकर काउंसलिंग की जाती है और अधिकतर मामले सुलझ भी जाते हैं। मध्यस्थता केंद्र का मानना है कि महिलाएं अपने अधिकारों को लेकर अब जागरूक हो रही हैं। दूसरी तरफ आज भी कुछ पुरुष पितृसत्तात्मक सोच के साथ जी रहे हैं।

ये भी पढ़ें

भारत में कानून कैसे बनता है?

हमारे देश में कानून को सबसे ज्यादा तवज्जो दी जाती है, संविधान से चलने वाले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *