Wednesday , December 19 2018
Home > Amazing World > विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए फिनलैंड के लोगों ने हैरतअंगेज कदम उठाया
world-record-finland

विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए फिनलैंड के लोगों ने हैरतअंगेज कदम उठाया

अपने देश को विश्व रिकार्ड की सूची में शामिल करने के लिए फिनलैंड के लोगों ने ऐसा हैरतअंगेज कारनामा किया जिसे जानकर आप भी सोचने पर मजबूर हो जाएंगे।

फिनलैंड के लोगों ने अपनी जान की बाजी लगाते हुए बेहद ठंडी बर्फीले पानी में बिना कपड़ो के नग्न होकर सामूहिक तैराकी में भाग लिया।

ईस्ट फिनलैंड के 789 लोगों ने बर्फीले पानी में नग्न होकर तैराकी में इसलिए हिस्सा लिया क्योंकि वो इसका विश्व रिकॉर्ड बनाना चाहते थे। बताया जाता है कि ये उनकी तीसरी कोशिश थी, इससे पहले साल 2015 और 2016 में भी ये कोशिश की जा चुकी थी।

फिनलैंड के लोगों के लिए तैराकी एक परम्परा की तरह है जिस वजह से बार-बार इस काम में असफल होने के बाद भी फिर से उन्होंने तैयारी किया और नया रिकॉर्ड बनाया।

इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में बना था जिसमें 786 लोग नग्न तैराकी में शामिल हुए थे।

यील न्यूज वेबसाइट के मुताबिक, इस इवेंट के ऑर्गनाइजर यानी आयोजक अब इसके गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल होने का इंतजार कर रहे हैं।

धूप ने आसान किया काम –

फिनलैंड के जॉएन्सू (Joensuu) में आयोजित इलॉसारी रॉक म्यूजिक फेस्टिवल के आयोजकों ने इस इवेंट में लगभग 1000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद जताई थी लेकिन शुरुआत में बहुत से लोग ठंड की वजह से थोड़ा हिचक रहे थे।

किस्मत से इवेंट शुरू होने से कुछ वक्त पहले धूप आ गई और लोग खुद ही इसमें शामिल होने लगे जिससे ये काम करना आसान हो गया और कुल मिलाकार 789 लोगों ने बिना कपड़े नग्न होकर अजीबोगरीब तरह से बर्फीले पानी में तैराकी की।

इस इवेंट के आयोजकों का दावा है कि इस नग्न तैराकी में शामिल 789 की संख्या ऑस्ट्रेलिया के पिछले रिकॉर्ड से अधिक है, इसलिए अब उन्हें विश्व रिकॉर्ड में शामिल हो जाना चाहिए।

आपको बता दें कि फिनलैंड में आउटडोर तैराकी की परंपरा है जिसमें आइस होल स्विमिंग (Ice Hole Swimming) को देश के टूरिस्ट बोर्ड की ओर से एनर्जी बूस्टिंग यानी ऊर्जा क्षमता को बढ़ाने के तौर पर बढ़ावा दिया जाता है। उनका मानना है कि एनर्जी बूस्टिंग सेहत के लिए फायदेमंद है।

ये भी पढ़ें

kingdom-tavolara

जानिए दुनिया की सबसे छोटी सल्तनत के बारे में जहां रहते हैं सिर्फ 11 लोग…

एक वक्त था जब हमारे देश भारत की सीमाएं इस कदर तक फैली हुई थी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *