Sunday , November 18 2018
Home > Amazing World > विश्व की सबसे पुरानी कंपनियां जो 1400 सालों से आज भी कर रही हैं काम
worlds oldest companies

विश्व की सबसे पुरानी कंपनियां जो 1400 सालों से आज भी कर रही हैं काम

दुनिया में आज भी कई ऐसी कंपनियां हैं, जिन्हें 1000 सालों पहले बनाया गया था और वो आज भी चल रही है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ कंपनियों के बारे में बताने वाले हैं।

 

कोंगो गुमी, जापान

जापान की एक फेमस कंस्‍ट्रक्‍शन कंपनी कोंगो गुमी की स्‍थापना साल 578 AD में हुई थी। तब से लेकर साल 2006 तक इस कंपनी को एक ही परिवार के 40 जनरेशंस ने चलाया है। साल 2006 में इस बिजनेस को जापान की ही एक दूसरी कंपनी ने खरीद लिया है। जापान के फेमस ओसाका कैसल के अलावा इस कंपनी ने कई फेमस इमारतों का निर्माण किया है।

 

शॉर पोर्टर्स सोसायटी

कोलंबस जिस समय अमेरिका की खोज करने में लगे थे। उसी दौरान स्‍कॉटलैंड में एक कंपनी शॉर पोर्टर्स सोसायटी की शुरुआत हुई थी। साल 1498 में स्‍थापित ये पैकर्स एंड मूवर्स कंपनी आज भी दुनियाभर में अपना सामान पहुंचाने का काम करती है। आज जहां कंपनी महज कुछ ही सालों में अपना लोगो और नाम बदल देती है तो वहीं इस कंपनी ने ऐसा कुछ नहीं किया।

 

बेरेटा

इस कंपनी को 500 सालों से एक ही परिवार चला रहा है। गन और फायरआर्म्‍स तैयार करने का काम करने वाली इटली की बेरेटा कंपनी की स्‍थापना साल 1526 में हुई थी। आज इस कंपनी का बिजनेस पूरी दुनिया में चलता है।

 

व्‍हाइटचैपेल बेल

ये कंपनी विश्व में सबसे पुरानी बेल कंपनी है और इसकी स्थापना साल 1570 में की गई थी। ये कंपनी तब से आज तक सिर्फ बेल बनाने के काम से जुड़ी है।

 

जिल्‍दीजान सिंबल्‍स

इस कंपनी के इंस्‍ट्रूमेंट बीटल्‍स भी खरीदा करते थे। तुर्की की जिल्‍दीजान सिंबल्‍स सिंबल सेट और अन्‍य म्‍यूजिक इंस्‍ट्रूमेंट बनाने का काम करती है। इसकी स्‍थापना साल 1623 में की गई थी। फेमस बैंड बीटल्‍स भी जिल्‍दीजान के इंस्‍ट्रूमेंट इस्‍तेमाल किया करते थे। कंपनी का दावा है कि वो सिंबल्‍स बनाने वाली दुनिया की सबसे पुरानी कंपनी है।

 

जेकीकन सेक, जापान

इस कंपनी की स्‍थापना साल 1637 में की गई थी। इस कंपनी का मुख्य रूप से काम चावल के दानों से बनने वाली ड्रिंक सेक तैयार करना है।

 

रॉयल डेल्‍फ्ट अर्थवेयर, नीदरलैंड

नीदरलैंड की इस कंपनी की स्‍थापना 17वीं सदी में की गई थी। पोटरी का काम करने वाली इस कंपनी को साल 1653 में बनाया गया था।

 

ट्वीनिंग्‍स टी, ब्रिटेन

ट्वीनिंग्स टी साल 1706 में कंपनी के रूप में बनाई गई थी और इस कंपनी का दावा है कि ये तब से लेकर आज तक पूरे ब्रिटेन की सबसे फेमस टी ब्रांड कंपनी है और साथ ही सबसे पुरानी भी।

 

सोथेबी, ब्रिटेन

सोथेबी की स्‍थापना साल 1744 में की गई थी। ब्रिटेन की इस कंपनी का मुख्य रूप से काम रेयर आर्टवर्क ऑक्शन करना।

 

ये भी पढ़ें

kingdom-tavolara

जानिए दुनिया की सबसे छोटी सल्तनत के बारे में जहां रहते हैं सिर्फ 11 लोग…

एक वक्त था जब हमारे देश भारत की सीमाएं इस कदर तक फैली हुई थी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *