Wednesday , December 19 2018
Home > ABC > ब्लड प्रेशर की बीमारी को चुटकियों में कंट्रोल कर सकती हैं ये योगासन
woman-doing-yoga-exercises-on-the-beach_1098-1449
woman-doing-yoga-exercises-on-the-beach_1098-1449

ब्लड प्रेशर की बीमारी को चुटकियों में कंट्रोल कर सकती हैं ये योगासन

आज की उलझी हुई जिंदगी में बीमारियों का कम उम्र में आना एक अहम बात है। इन बीमारियों में सबसे आम मानी जाती है – ब्लड प्रेशर। बीपी एक ऐसी समस्या है जिसे अगर नजरअंदाज किया गया तो यह आगे जाकर कई बड़ी समस्याओं का कारण बन सकती है जिनमें सबसे आम हार्ट से जुड़ी बीमारियां हैं। इसके अलावा बीपी को अगर सही समय रहते नहीं संभाला गया तो इससे और भी बीमारियों को न्यौता दिया जाता है। जिनमें एक और बहुत ही आम सी बीमारी शुगर शामिल है। शुगर के ज्यादा या कम हो जाने से बहुत सी बीमारियां शरीर में अपना जाल बुन सकती है।

 

बल्ड प्रेशर शरीर में छिपा हुआ आपका सबसे बड़ा दुश्मन हो सकता है। आजकल की भागदौड़ और स्ट्रेस वाली जिन्दगी में किसी को भी ब्लड प्रेशर की समस्या होना आम बात हो गई है। अगर आप कई समय से ब्लड प्रेशर की दवाईयां खा रहें है और तब भी आपको कोई फर्क नहीं पड़ रहा है तो इन योगासनों को अपनाकर देखिए यह जरूर आपके बीपी को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेंगे।

 

आपको कुछ ऐसे आसन बताते है जिन्हें अपनी  दिनचर्या में उतार कर आप अपना बीपी सही रख सकते हैं।

 

हाई ब्लड प्रेशर वाले योगासन-

शिशुआसन

Yoga Can Control Blood Pressure By Yoga TIC Story

यह आसन ब्लड के सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद देता है, इसके अलावा इस आसन से आपको दिन भर की थकान और स्ट्रेस को मिटाने में भी आसानी मिलेगी। इस आसन में पैरों के बल बैठ कर सामने की ओर झुकें और हाथ उसके आगे फैला कर जमीन पर सिर रख दें।

 

 

 

वृजासन

Yoga Can Control Blood Pressure By Yoga TIC Story

इस आसन को लंच और डिनर के बाद भी आसानी से कर सकते हैं। यह आसन ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है। इस आसन को करने के लिए घुटनों को मोड़कर पैरों के बल बैठें और सिर-कंधे को सीधा रखें और उसके बाद हाथों को घुटने पर रख लें।

 

 

 

पश्चिमोत्तानासन

Yoga Can Control Blood Pressure By Yoga TIC Story

इस आसन को रोजाना करने से आपकी बॉडी में फैट कम हो जाता हैं जिससे कुछ ही समय में आपका वजन कम हो जाता है। साथ ही यह आसन आपके स्ट्रेस को भी कम करने में सहायक है, जिसके चलते हाई ब्लड प्रेशर की तकलीफ कम हो जाती है। इस आसन में टांगो को सीधा करें और अपने हाथों से अपने पैरों को पकड़ें। ऐसा 10 मिनट तक करें। कुछ ही दिनों में आपको इस आसन की बदौलत फर्क नजर आने लगेगा।

 

 

लो बल्ड प्रेशर से बचन के लिए कौन से आसन करें

मत्स्यासन –

Yoga Can Control Blood Pressure By Yoga TIC Story

डॉक्टरों की मानें तो डिहाइड्रेशन की वजह से भी लो ब्लड प्रेशर की समस्या खड़ी हो सकती है। जिसके कारण आपके हार्ट फेल होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। इस योग को अपनाने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या खत्म हो सकती हैं। इस आसन को करने के लिए अपनी कमर के बल लेट कर फिर अपनी छाती वाले हिस्से को जमीन से उठाकर अपना सिर जमीन पर लगाएं और हाथों को सीधा करके जमीन पर रखें।

 

पद्म सर्वांगासन

Yoga Can Control Blood Pressure By Yoga TIC Story

इस आसन को रोजाना दोहराने से दिमाग और थाइरोइड ग्लैंड तक ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। जिसके बाद आपके शरीर में रिफ्रेशमेंट आती है। इसमें कंधो के बल जमीन पर लेटकर टांगों को पहले सीधा करें फिर उन्हें घुटनों से थोडा मोड़ लें और हाथों को जमीन पर सीधा रखें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *