Sunday , November 18 2018
Home > Entertainment > बंदे सिंगल होने से ही नहीं, ब्रेकअप ना होने से भी परेशान हैं!
youth-breakup-depressed

बंदे सिंगल होने से ही नहीं, ब्रेकअप ना होने से भी परेशान हैं!

एक तो कई लड़के लड़कियां अपने सिंगलपन से परेशान हैं। इसी बीच आई एक दिलचस्प खबर सिंगल लौंडों के जले पर नमक छिड़कने का काम कर रही है। खबर ये है कि बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड के बीच ब्रेकअप (Breakup) भी फैशन बन गया है।

कुछ युवाओं का मानना है कि जितना ज्यादा ब्रेकअप होगा, वो उतने ज्यादा समझदार बनेंगे। ब्रेकअप के लिए युवाओं में एक दूसरे से होड़ लगी पड़ी है। और जो ब्रेकअप करने में पीछे हो रहे हैं वो स्ट्रेस में जा रहे हैं। कुछ इसी तरह का हाल चिंता में डूबे 19 साल के अंकित (बदला हुआ नाम) का है।

इस मामले पर डॉक्टरों का मानना है कि ये वाकई चिंता का विषय है, क्योंकि किसी भी नेगेटिव यानी नकारात्मक चीजों के लिए खुशियां मनाने को सही नहीं कहा जा सकता है। लेकिन, आज के युवा किसी चीज में नयापन लाने की कोशिश नहीं करते और अपनी जिन्दगी से जल्दी ऊब जाते हैं।

 

 Youth Breakup Depressed 2

साइकोथेरपी काउंसलर डॉ. रागिनी सिंह ने NBT को बताया कि कुछ दिनों पहले एक लड़का आया था जो स्ट्रेस में था। कारण पूछने पर लड़के ने कहा कि अभी तक उसका ब्रेकअप नहीं हुआ है। ये सुनकर काउंसलिंग करने वाली डॉ. रागिनी सिंह सन्न रह गईं। फिर उन्होंने पूछा कि ब्रेकअप न होने का स्ट्रेस से क्या लेना देना हैं? तो जवाब में लड़के ने कहा कि उसके सभी दोस्तों में किसी का 1 बार किसी का 2 बार, किसी के 3-4 बार ब्रेकअप हो चुके हैं। सभी की गर्लफ्रेंड बदल गई हैं लेकिन उसका अभी तक 1 ही गर्लफ्रेंड है। इस वजह से उसके दोस्त ताने मारते हैं।

क्या कहना है डॉक्टरों का?

इस दिलचस्प केस में डॉक्टरों का कहना है कि अब आज के युवा ब्रेकअप करने में भी एक-दूसरे से आगे निकलने की कोशिश में लगे हैं। ऐसा लगता है कि एक गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड वाले लड़के-लड़कियों को फ्रेंड सर्किल में हीन भावना से देखा जाने लगा है। अगर ऐसा है तो ये बिल्कुल गलत बात है। नीचे स्क्रीनशॉट भी देखिए कि गूगल पर ब्रेकअप कीवर्ड के साथ सबसे ज्यादा क्या-क्या सर्च होता है। इसमें दूसरे स्थान पर लोग ये सर्च कर रहे हैं कि ब्रेकअप कैसे करे?

 

Youth Breakup Depressed

 

ब्रेकअप का मतलब

ब्रेकअप कैसे करे

ब्रेकअप के कारण

ब्रेकअप के बाद क्या करती है लड़कियां

ब्रेकअप शायरी

ब्रेकअप स्टेटस

ब्रेकअप के बाद क्या करे

ब्रेकअप सॉन्ग

 

डॉक्टरों का मानना है कि इससे पहले तक किसी एक के साथ दोस्ती, प्यार को अच्छा माना जाता था। लेकिन अब आज के यूथ जनरेशन किसी एक के साथ ज्यादा समय तक रहने पर बोर हो जा रहे हैं। हालांकि ब्रेकअप न होने से स्ट्रेस में आने का यह पहला मामला लगता है लेकिन इतना तो तय है कि ये अच्छी बात नहीं है।

डोमिनोज वाले विज्ञापन में ब्रेकअप पर पार्टी होती है

टीवी पर आने वाला डोमिनोज (Domino’s) पिज्जा का वीडियो एड तो याद होगा। जिसमें एक लड़की कमरे में घुसती है और अपनी दोस्त से खूब खुश होकर कहती है कि ‘पिज्जा ऑर्डर करो’। दोस्त पूछती है ‘क्यों?’ (मतलब था किस खुशी में) तो लड़की कहती है I dumped him… वैसे तो इसका मतलब होता है  ‘मैंने उसे फेंक दिया’ लेकिन कूल लगने के लिए इसका  मतलब होता है ‘मैंने उससे ब्रेकअप कर लिया’। नीचे वो वीडियो है।

मललब भाई साहब, लेवल देख रहे हो आप। लड़की ब्रेकअप होने पर दोस्त को पिज्जा पार्टी दे रही है। कुल मिलाकर बात ये है कि इस तरह की गलत सोच लड़के लड़कियां दोनों में आ चुकी है। जितना ज्यादा ब्रेकअप उतने ज्यादा कूल और समझदार।

हां, अगर लाख कोशिश करने के बाद भी आपस में बात नहीं बन रही है तो ब्रेकअप करना गलत बात नहीं है। लेकिन दोस्तों के बीच सिर्फ कूल दिखने के लिए ऐसा करना सही नहीं कहा जा सकता है। दूसरी बात ये कि आप सिंगल रहकर भी खुश रह सकते हैं। धन्यवाद!

 

NOTE: ये पोस्ट हमारे लिए तरनजीत सिक्का ने लिखा है।

ये भी पढ़ें

10-bollywood-movie-dialogue-motivational

बॉलीवुड फिल्मों के वो 10 डायलॉड जो हमेशा आपको Motivate करेंगे

हम सभी फिल्मों को मनोरंजन के तौर पर देखते हैं। लेकिन अगर आप फिल्मों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *