Friday , September 18 2020
Home > Technology > Zoom के अलावा इन वीडियो कॉलिंग ऐप्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं आप!
Zoom

Zoom के अलावा इन वीडियो कॉलिंग ऐप्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं आप!

Zoom वीडियो कॉलिंग ऐप का इस्तेमाल एकदम से काफी ज्यादा बढ़ा था, लेकिन तभी भारत सरकार की तरफ से कुछ गाइडलाइंस जारी कर दी गई। इन गाइडलाइंस में बताया गया कि Zoom का इस्तेमाल सुरक्षित नहीं है, इसलिए लोगों को इस्तेमाल से पहले ऐप की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करना चाहिए, ताकि उनकी निजी जानकारियां लीक न हो सके। Zoom ऐप के लोकप्रिय होने के बाद डाटा लीक्स की कई घटनाएंं सामनें आ चुकीं हैं। जिसके बाद भारत सरकार ने इस ऐप के इस्तेमाल को लेकर गाइडलाइन्स जारी की थी। इस ऐप के अलावा कई और ऐप्स फ्री में उपलब्ध हैं, जिसका इस्तेमाल हम Zoom की जगह पर कर सकते हैं।

Zoom के अलावा इन वीडियो कॉलिंग ऐप्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं आप

Google Duo

Google का ये वीडियो कॉलिंग ऐप Android, iOS के अलावा वेब ब्राउजर पर भी उपलब्ध है। इस ऐप के जरिए एक साथ 12 लोगों के साथ वीडियो कॉल के जरिए बात कर सकेंगे। ये ऐप पूरी तरह से फ्री है, इसके साथ ही इसके जरिए ऑडियो कॉलिंग भी की जा सकती है। इस ऐप की खास बात ये है कि ये एंड टू एंड एनक्रिप्शन सिक्युरिटी फीचर से लैस है।

Apple FaceTime

Apple के डिवाइसेज में ये ऐप पहले से ही उपलब्ध आती है। इस ऐप के जरिए आप एक बार में 32 लोगों से बात कर सकते हैं। इस ऐप की खामी ये है कि इसके लिए आपको iOS यूजर होना पड़ेगा।

Facebook Messenger

Facebook का ये वीडियो कॉलिंग एंड चैटिंग ऐप भी फ्री में उपलब्ध है। इस ऐप के जरिए आप Facebook फ्रेंड्स के साथ ऑडियो, वीडियो कॉलिंग के अलावा टेक्स्ट मैसेज के जरिए भी बात कर सकते हैं। इस ऐप को आप Android, iOS, Web Browser सभी प्लेटफॉर्म पर इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐप के जरिए एक बार में 8 लोगों से वीडियो कॉलिंग की जा सकती है।

Skype

Skype काफी पुरानी वीडियो कॉलिंग ऐप है। इस ऐप को आप Mac, Android, iOS, Alexa, Xbox के अलावा डेडिकेटेड वेब ब्राउजर के जरिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए आप ऑडियो, वीडियो कॉलिंग के साथ-साथ टेक्स्ट मैसेज भेजने और फाइल ट्रांसफर के लिए भी कर सकते हैं।

Hangout

Google Hangout के जरिए भी आप वीडियो कॉलिंग और टेक्स्ट के जरिए बात कर सकते हैं। ये ऐप भी एंड टू एंड एनक्रिप्शन जैसे सिक्युरिटी फीचर से लैस है। इसे आप Android, iOS के अलावा वेब ब्राउजर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Whatsapp

Whatsapp के जरिए एक बार में 4 लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। ये फीचर Android और iOS यूजर्स के लिए उपलब्ध है और काफी ज्यादा मशहूर है।

ये भी पढ़ें

टिकटॉक की कंपनी बाइटडांस अब म्यूजिक स्ट्रीमिंग में करेगी धमाका!

टिकटॉक की कंपनी बाइटडांस टेक्नोलॉजी जल्द ही दुनिया में एक नई म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप पेश …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *